जीवनशैली

पहली मुलाकात में इस टॉपिक पर ही सबसे ज्यादा बात करते हैं भारतीय युवा

ThinkstockPhotos.com Image Number:  78779202

एंजेंसी/ आमतौर पर शादी के लिए होने वाली लड़के-लड़कियों की मुलाकात के दौरान उनके बीच दोनों के शौक, एजुकेशन, पसंद-नापसंद और पढ़ाई-लिखाई जैसे विषयों पर बातें होती हैं. इन टॉपिक्स पर बात कर हर कोई अपने होने वाले जीवनसाथी से जुड़ी बातें जानना चाहता है. लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा बात किस टॉपिक पर होती है इस बात का भी पता चल गया है.

भारत में एक ‘मैच-मेकिंग’ प्रक्रिया के जरिए जब दो अनजान लोग पहली बार एक-दूसरे से मिलते हैं, तो उनके बीच खेल को लेकर काफी बातचीत होती है. एक नए सर्वेक्षण से यह पता चला है.

सही-जीवनसाथी की खोज के लिए बनी एक ‘न्यूरोसाइंस’ आधारित वेबसाइट ‘बनिहाल’ के सर्वेक्षण के अनुसार, 21 प्रतिशत भारतीय पुरुष परिजनों द्वारा बातचीत के लिए तय किए गए रिश्ते में किसी महिला से पहली मुलाकात के दौरान खेल के बारे में बात करते हैं.

वैवाहिक सफलता को सुनिश्चित करने की प्रक्रिया में ‘बनिहाल’ ने यह भी पाया है कि महिलाओं के लिए अब भी परिवार प्राथमिकता है और 70 प्रतिशत महिलाएं किसी पुरुष से अपनी पहली मुलाकात के दौरान परिवार के बारे में अधिक चर्चा करती हैं, जबकि केवल 44 प्रतिशत पुरुष इस बारे में बात करते हैं.

अध्ययन के अनुसार, 14 प्रतिशत महिलाओं को अपनी पहली मुलाकात में खेल के बारे में बात करना पसंद है.

 

Related Articles

Back to top button