दिल्लीराष्ट्रीय

पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा और खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला के साथ मिलने की तस्वीर से खड़ा विवाद 

भारत-पाकिस्तान के बीच बनाए जा रहे करतारपुर साहिब गलियारे की नींव बुधवार को पाकिस्तान में रखी गई। इस मौके पर पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा और खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला के साथ मिलने की तस्वीर से विवाद खड़ा हो गया है। 

नई दिल्ली: खालिस्तान समर्थक और हाफिद सईद के करीबी गोपाल सिंह चावला के साथ सिर्फ नवजोत सिंह सिद्धू ने ही फोटो नहीं खिंचवाई है, बल्कि शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPG) के प्रमुख गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने भी उसके साथ फोटो खिंचवाई। नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान जाने का विवाद अभी थमा भी नहीं था कि अब गोपाल चावला के साथ फोटो खिंचवाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। दिल्ली के विधायक और अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने गुरुवार सुबह एक फोटो ट्वीट करते हुए सिद्धू की खालिस्तानी आतंकी गोपाल के साथ तस्वीर साझा की। अकाली नेता और विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर सवाल उठाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने यह कहते हुए पाक का दौरा करने से मना कर दिया था कि पाक भारत और पंजाब के खिलाफ गतिविधियों का समर्थन करता है, लेकिन उसके अपने ही मंत्री (नवजोत सिंह सिद्धू) उनकी इच्छा के खिलाफ वहां जाते हैं और गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो खिंचवाते हैं, जो हाफिज सईद का करीबी और भारत विरोधी है। क्या कैप्टन साहब अपने गैरजिम्मेदार मंत्री को हटाएंगे। सिरसा ने अपने एक और ट्विट पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी से बहुत दूर नीरव मोदी के खड़े होने पर बवाल मचाने वाले राहुल गांधी आज इस फोटो पर क्या कहेंगे। सिरसा ने सिद्धू का इस्तीफा मांगा।

अब चावला के साथ SGPG प्रमुख भी…

ऐसा नहीं है कि गोपाल चावला के साथ सिर्फ सिद्धू ने ही फोटो खिंचवाई है, बल्कि शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रमुख गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने भी खालिस्तान समर्थन और पाकिस्तान शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के सचिव चावला से साथ फोटो खिंचवाई है।

साथी मंत्री ने जताई निराशा…

क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू इस समय पंजाब सरकार में मंत्री भी हैं। सिद्धू की चावला के साथ मुलाकात पर पंजाब के कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने निराशा जताई और कहा कि सिद्धू को पहले तो अपने मुख्यमंत्री की बात मान कर वहां जाना ही नहीं चाहिए था, और देश के खिलाफ जो लोग हैं उनसे गले मिलना बहुत बुरी बात है। इससे पहले भारत-पाकिस्तान के बीच बनाए जा रहे करतारपुर साहिब गलियारे की नींव बुधवार को पाकिस्तान में रखी गई। इस मौके पर पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा और खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला के मिलने की तस्वीर से एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है।

चावला का आतंकी संगठनों के साथ संबंध…

दरअसल, गोपाल सिंह चावला पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव है और उसे 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी माना जाता है। बीते 21 और 22 नवंबर को भारतीय उच्चायोग के राजनयिक अधिकारियों के साथ गुरुद्वारा ननकाना साहब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में बदसलूकी में भी चावला का नाम सामने आया था। गौरतलब है कि दिल्ली में जांच एजेंसियों की एक बैठक में पाकिस्तान में मौजूद खालिस्तान समर्थक आतंकी गोपाल सिंह चावला को लेकर कई सूचनाएं साझा की गई थीं। सूत्रों के अनुसार गोपाल सिंह चावला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद के साथ मिलकर पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश रच रहा है। कुछ महीनों पहले पाकिस्तान में हाफिज सईद से चावला की मुलाकात की फोटो भी जांच एजेंसियों के हाथ लगी थी। इससे खालिस्तान समर्थकों के पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से रिश्ते होने की आशंका पुष्ट मानी जा रही है।

Related Articles

Back to top button