ज्ञान भंडार

पाक अफसर से रमजान बोला- ‘केवल अम्मी के पास जाना चाहता हूं’

Ramzan-at-Bhopal-Pak-Embassyभोपाल . मध्य प्रदेश भोपाल की संस्था आरंभ के बालगृह ‘उम्मीद’ में रह रहे पाकिस्तान बच्चे रमजान की घर वापसी की उम्मीद जगी है. पाकिस्तानी दूतावास के फर्स्ट सेक्रेटरी (वीसा) खादिम हुसैन ने रमजान से मुलाकात की है. भारतीय विदेश मंत्रालय के उप सचिव संजय कुमार भी इस दौरान मौजूद रहे.

दोनों अधिकारियों ने रमजान और आरंभ-उम्मीद बालगृह की डायरेक्टर से लगभग आधे घंटे तक बंद कमरे में चर्चा की. रमजान से भारत आने, माता-पिता के अलग होने सहित सारी जानकारी  ली गई.

अधिकारियों ने बालगृह में रमजान कब रहा है?, मां का नाम क्या है?, सारी बातों पर बातचीत की. रमजान से जब पाकिस्तानी अधिकारी ने पूछा कि वो क्या चाहता है, रमजान ने भावुक होकर कहा कि, ‘केवल अम्मी के पास जाना चाहता हूं.’ हालांकि, इस दौरान रमजान अपने नाना-नानी का नाम भूल गया.

रमजान को पाकिस्तान वापस भेजने का रास्ता खोजने अब भारत-पाक के अधिकारी जुट गए है.

तमाम प्रयासों के बाद यह उम्मीद जाग रही है कि रमजान भी जल्द से जल्द अपने देश पाकिस्तान पहुंचकर उसकी मां से मिलने की ख्वाहिश जल्द पूरी होगी.

पाकिस्तान अधिकारी से चर्चा के बाद के रमजान बेहद खुश है. अब उसे लग रहा है कि अब घर वापसी की सारी मुश्किलें दूर हो जाएगी.

सौतेली मां और पिता से तंग होकर आया भारत

15 वर्षीय पाकिस्तान किशोर रमजान की मां रजिया बेगम से तलाक के बाद उसका पिता मोहम्मद काजल उसे मां से अलग कर बांग्लादेश लेकर गए थे. वहां उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी.

दूसरी शादी के बाद पिता का व्यवहार बदल गया और सौतेली मां से भी प्रताड़ना मिलने लगी. ऐसे में रमजान को अपनी मां की याद सताने लगी. कराची लौटने के लिए रमजान बांग्लादेश से भारत आया और फिर यहां कई शहरों में भटकता रहा.

पांच साल पहले उसे भोपाल रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने पकड़ लिया था. काफी पूछताछ के बाद रमजान को चाइल्ड लाइन को सौंप दिया.

पिछले दो सालों से घर जाने को बेताब रमजान ने कभी नहीं बताया कि वह पाकिस्तानी है. चाइल्ड लाइन में आधार कार्ड बनने के समय ही अपने पाकिस्तानी होने की बात बताई, जिसके बाद आईबी के अधिकारियों ने भी रमजान से आकर पूछताछ की थी.

रिटर्न गिफ्ट: गीता की घर वापसी के बाद रमजान को पाकिस्तान भेजेगा भारत

पाकिस्तानी रमजान की मां नहीं आएगी भोपाल, ठुकराई भारत सरकार की मदद 

उसकी मां से मिलने की ख्वाहिश जल्द पूरी होगी.

पाकिस्तान अधिकारी से चर्चा के बाद के रमजान बेहद खुश है. अब उसे लग रहा है कि अब घर वापसी की सारी मुश्किलें दूर हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button