अन्तर्राष्ट्रीय

पाक में ईद पर इस बार एक-दो नहीं बल्कि इतने दिन की छुट्टी दी जाएगी, ऑफिस, स्कूल सभी रहेंगे बंद

ईद का त्योहार भाई-चारे का संदेश देता है. ऐसा माना जाता है कि इसी महीने में ही कुरान-ए-पाक का अवतरण हुआ था. चांद के दीदार के अगले दिन ईद मनाने का रिवाज है. इस बार ईद का त्योहार 5 जून को मनाया जाएगा. ईद के खास मौके पर पाकिस्तान सरकार की ओर से एक दो दिन नहीं बल्कि 4 दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है.

आंतरिक मंत्रालय की ओर से की गई घोषणा
पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, ईद-उल-फितर के अवसर पर चार दिनों की छुट्टी की घोषणा की गई है. नोटिस के मुताबिक 4-7 जून (मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार) सार्वजनिक अवकाश होंगे. इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल बंद रहेंगे.

5 जून चंद्र कैलेंडर के अनुसार होगी ईद
डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा था कि ईद उल फितर 5 जून को चंद्र कैलेंडर के अनुसार मनाया जाएगा. हालांकि उन्होंने यब स्पष्ट किया कि ईद मनाने की आखिरी तारीख का ऐलान रुए-हिलाल समिति द्वारा ही किया जाएगा.

इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने रमजान के दौरान मुस्लिम सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच बिना खाए पिए रोजा रखते हैं. इस मुकद्दस महीने को आत्मसंयम और त्याग के साथ ही हर वर्ग के बीच भाई चारे के रूप में देखा जाता है. चांद दिखने के अगले रोज ईद उल फितर के जश्न के साथ यह खत्म होता है.

Related Articles

Back to top button