महाराष्ट्रराज्य

पालघर में कोरोना से नवजात बच्ची की मौत, जन्म के 6 दिन बाद ही छोड़ी दुनिया

पालघर (महाराष्ट्र): कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा होने की आशंकाओं के बीच एक बहुत ही चिंताजनक खबर सामने आई है। दरअसल, महाराष्ट्र के पालघर में जन्म के कुछ घंटे बाद ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई नवजात बच्ची की रविवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जन्म के 6 दिन बाद ही बच्ची की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि बच्ची का जन्म समय पूर्व 30 मई को साफाले में हुआ था और उसका वजन भी सामान्य से कम था। अधिकारियों ने बताया कि बच्ची कोरोना वायरस से संक्रमित मिली जबकि दारशेठ गांव की रहने वाली उसकी मां की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

अधिकारी ने बताया, ‘‘नवजात बच्ची का जवाहर राजकीय अस्पताल में इलाज चल रहा था, बाद में उसे नासिक सिविल अस्पताल में स्थानांतरित किया गया, जहां आज सुबह करीब पांच बजे उसकी मौत हो गई।” अधिकारी ने बताया, ‘‘वह (मृतक बच्ची) मुंबई महानगर क्षेत्र में कोविड-19 की संभवत: सबसे उम्र की शिकार है।’’

महाराष्ट्र में कोरोनो वायरस से होने वाली मौतों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना से रविवार को हुई 233 मौतों के साथ ही संक्रमण से मरने वाले कुल लोगों की संख्या 100130 हो गई है, जो भारत के सभी राज्यों में सबसे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कोरोना से डेथ रेट 1.72 फीसदी है।

हालांकि, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण अब तेजी से घट रहा है। पॉजिटिविटी रेट भी कम हो रहा है। विभाग के अनुसार, रविवार को राज्य में 12,557 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 58,31,781 हो गई। यहां अभी तक कुल 3,65,08,967 कोरोना टेस्ट किए गए हैं, जिनमें से 15.97 फीसदी टेस्ट पॉजिटिव पाए गए।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या भले ही एक लाख के पार पहुंच गई हो लेकिन एक अच्छी बात यह भी है कि यहां करीब साढ़े 55 लाख मरीज कोरोना वायरस संक्रमण को हराकर ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार को 14,433 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया, जिसके साथ ही ऐसे लोगों की कुल संख्या 55,43,267 हो गई है।

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण को रिकवरी रेट 95.05 फीसदी है। फिलहाल, अभी 1,85,527 एक्टिव केस हैं। इसके साथ ही राज्य में 13,46,389 लोग होम क्वारंटाइन में हैं जबकि 6,426 इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में हैं।

Related Articles

Back to top button