अन्तर्राष्ट्रीय

पूर्व पाक PM गिलानी के बेटे को अमेरिकी सेना ने छुड़ाया, 3 साल पहले किया था अपहरण

एंजेंसी/ gilani-son-759-620x400पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के बेटे अली हैदर गिलानी को अमेरिका और अफगानिस्तान की सेना ने ज्‍वाइंट ऑपरेशन चलाकर मंगलवार को (10 मई) को तालिबान की गिरफ्त से छुड़ा लिया। 9 मई 2013 को बंदूकधारियों ने अगवा मुल्तान से हैदर का अपहरण कर लिया था। उस वक्‍त मुल्तान के फारुख टाउन में नुक्कड़ सभा से निकल रहे थे। हैदर का जब अपहरण हुआ था, तब पाकिस्‍तान में आम चुनाव चल रहे थे। हैदर अली भी उस चुनाव में उम्‍मीदवार थे।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने इस संबंध में जानकारी दी है कि अफगान और अमेरिकी सुरक्षाबलों ने हैदर गिलानी को अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में खोज निकाला है। अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहम्मद हनीफ अतमार ने पाकिस्‍तानी पीएम के एडवाइजर सरताज अजीज को फोन पर इसके बारे में जानकारी दी। अफगान सरकार हैदर को जल्‍द से जल्‍द पाकिस्‍तान भेजने की तैयारी कर रही है।

हैदर को छुड़ाए जाने की खबर सबसे पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने टि्वटर
पर दी। बिलावल ने लिखा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी को अफगानिस्तान के राजदूत ने फोन करके बताया कि अफगानिस्तान में एक सफल अभियान में अली हैदर गिलानी को छुड़ा लिया गया है।’’

हैदर के भाई अब्दुल कादिर गिलानी ने कहा, ‘‘विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मुझे मेरे भाई को छुड़ाए जाने के बारे में बताया। हैदर को सुरक्षित छुड़ाए जाने की खुशखबरी सुनकर मैं और मेरा पूरा परिवार बहुत खुश है।’’ हैदर की रिहाई का जश्न मनाने के लिए गिलानी के आवास के बाहर बड़ी तादाद में पीपीपी के कार्यकर्ता जमा हैं। आपको बता दें कि गिलानी पीपीपी के नेता हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी ने पिछले साल कहा था कि अपहरणकर्ताओं ने उनसे संपर्क किया था और हैदर की रिहाई के लिए फिरौती मांगी थी। पिछले साल एक वीडियो संदेश में हैदर ने कहा कि अपहरणकर्ता शुरुआत में उसकी रिहाई के लिए दो अरब रुपए मांग रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने फिरौती की रकम घटाकर 50 करोड़ रुपए कर दी थी।

आपको बता दें कि पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के मरहूम गवर्नर सलमान तसीर के बेटे का भी आतंकियों ने अपहरण कर लिया था। बाद में सेना ने ऑपरेशन चलाकर उन्‍हें बलूविचस्‍तान की राजधानी क्‍वेटा से छुड़ाया था।

Related Articles

Back to top button