व्यापार

पेट्रोल-डीजल जल्द कराएं गाड़ी की टंकी फुल, इतने ज्यादा महंगे होने जा रहे हैं

msid-52299543width-400resizemode-4petrol15 दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां IOC, HPCL और BPCL अपनी समीक्षा बैठक में पेट्रोल–डीजल के दाम तीन रुपए तक बढ़ा सकती हैं। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों में क्रूड ऑयल (कच्चा तेल) के दाम 15 फीसदी चढ़ चुके हैं। इसीलिए माना जा रहा है कि 15 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है

15 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल को लेकर चर्चा जारी

आपको बता दें कि सन 2001 के बाद तेल उत्पादक देशों के संगठन OPEC के सदस्यों के बीच पहली बार क्रूड ऑयल के प्रोडक्‍शन को घटाने पर सहमति बनी है।

पेट्रोल और डीजल होगा 3 रुपए तक महंगा!

एनर्जी एक्सपर्ट नरेन्द्र तनेजा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में कमजोरी के चलते पेट्रोल और डीजल में बढ़ोतरी होना तय है। इस बार 15 दिसंबर को होने वाली समीक्षा बैठक में पेट्रोल और डीजल के दाम 3 रुपए तक बढ़ाने पर फैसला हो सकता है।

15 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल क्यों महंगा होगा 

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) के चेयरमैन मुकेश सुराना ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्‍यू में कहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के महंगा होने के बाद सभी ऑयल कंपनियों को फ्यूल की कीमत बढ़ानी पड़ेगी। सुराना ने कहा, फ्यूचर में क्रूड की कीमतें कितनी बढ़ सकती हैं और दूसरे पहलुओं को ध्यान में रखकर यह बढ़ोतरी की जाएगी। मैं यह नहीं बता सकता कि दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी।

सस्ते क्रूड से भारत को होता है बड़ा फायदा

भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी क्रूड ऑयल इंपोर्ट करता है।

जून 2014 में क्रूड ऑयल की कीमत 115 डॉलर प्रति बैरल थी, जो इस साल फरवरी में 30 डॉलर रह गई थी।

Related Articles

Back to top button