उत्तराखंडराज्य

पौधों मेंपानी डालने से बंद हुई दून शहर की स्ट्रीट लाइटें

देहरादून: देहरादून शहर की स्ट्रीट लाइटें इसलिए बंद हैं क्योंकि पौधों में पानी डाला गया। है ना हैरानी वाली बात। नगर निगम ने जो जवाब जिलाधिकारी को भेजा है, वह यही है। नगर निगम ने तर्क दिया कि एमडीडीए के डिवाइडर पर लगे पौधों में पानी डालने की वजह से भूमिगत केबिल क्षतिग्रस्त हो गई और लाइटें बंद हो गईं। बल्लूपुर चौक से गढ़ीकैंट थाने तक की सड़क पर खराब स्ट्रीट लाइटों की वजह यही बताई गई तो बिंदाल चौक से किशननगर चौक तक की लाइटें बंद होने का जिम्मेदार लोक निर्माण विभाग को ठहरा दिया गया। तर्क दिया है कि लोनिवि ने डिवाइडर बनाते वक्त केबिल क्षतिग्रस्त कर दी। हालांकि, ऊर्जा निगम ने अपने जवाब में स्ट्रीट लाइटें बंद होने की वजह टाइमर खराब होना बताया है।

स्ट्रीट लाइटें बंद होने की वजह से शहर में रात में हो रहे सड़क हादसों को लेकर पिछले हफ्ते जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन व एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने शहर का भ्रमण कर स्थिति देखी थी। जिलाधिकारी ने नगर निगम और ऊर्जा निगम से लाइटों की स्थिति पर जवाब मांगा था। हालांकि, नगर निगम ने पहले यह कहकर बचने की कोशिश की थी कि शहर में तीन महीने के अंदर 42 हजार नई एलईडी स्ट्रीट लाइटों को लगाया जा रहा है। 

जिलाधिकारी ने आदेश दिए थे कि नई लाइटें लगने तक खराब पड़ी पुरानी लाइटों को दुरुस्त किया जाए। ऊर्जा निगम ने टाइम की खराबी की बात कहकर अपना जवाब बुधवार को ही भेज दिया था। जिलाधिकारी ने एक हफ्ते में टाइमर ठीक कराने के आदेश दिए थे। 

अब नगर निगम ने जो जवाब भेजा वह ऊर्जा निगम से बिलकुल उलट निकला। बल्लूपुर, कैंट थाना और कमला पैलेस तक के जवाब के साथ निगम की ओर से 48 और स्थानों की सूची भेजी गई है, जहां लाइटें बंद पड़ी हैं। 

बिल में गड़बड़ी से बंद

निगम ने 48 स्थानों पर बिजली के बिल की गड़बड़ी से लाइटें बंद होने का हवाला दिया है। बताया गया कि ऊर्जा निगम द्वारा लगाए गए मीटर खराब हैं, जिससे लाइटों का बिल रिडिंग से नहीं आ रहा था। 

यहां बंद मिली थी स्ट्रीट लाइटें

-आराघर चौक से करनपुर चौकी तक

-धर्मपुर चौक से माता मंदिर-रेलवे फाटक तक

-धर्मपुर चौक से रेसकोर्स तक

-धर्मपुर चौक से विधानसभा तक

-दर्शनलाल चौक से पवेलियन मैदान व कनक चौक तक

-घंटाघर

-राजपुर रोड जाखन से राजपुर तक

-दिलाराम चौक से सीएम आवास तक

-करनपुर चौक से रायपुर रोड तक

-तहसील चौक से प्रिंस चौक तक

-दून अस्पताल से कचहरी तक

-बल्लूपुर चौक से कैंट थाने तक

-बल्लूपुर चौक से कमला पैलेस तक

-बिंदाल पुल से किशननगर चौक तक

खराब लाइटों की बनाई गई सूची 

नगर आयुक्त रवनीत चीमा के मुताबिक नई लाइटें लगने तक जहां भी लाइटें खराब हैं, उन्हें दुरुस्त कराया जा रहा था। प्रकाश निरीक्षक की ओर से खराब लाइटों की सूची बनाई गई है। बल्लूपुर से पुलिस थाने व कमला पैलेस तक की लाइटें ठीक कराने के टेंडर निकाले गए हैं। 

Related Articles

Back to top button