अद्धयात्म

प्यार को परवान चढाएगा, करियर ढलान पर लाएगा ये अक्टूबर

couple-at-sunset-1-5-415x260हर नया दिन हमारे लिए एक नई सौगात लेकर आता है। इसी तरह से जब एक महीना समाप्त होता है, तो आने वाला नया महीना भी कुछ नए पलों को हमारे लिए लेकर आता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आने वाला नया महीना अक्टूबर आपके लिए क्या ला रहा है, यह जान लें।

मेष- इस राशि के जातकों के लिए इस पूरे माह सूर्य प्रधान रहेगा। 23 अक्टूबर तक सूर्य की दृष्टि इस राशि के जातकों पर रहेगी, जिसके परिणाम स्वरूप उनकी लाइफ में परिवार वालों तथा जीवनसाथी/प्रेमी-प्रेमिका का दर्जा बढ़ जाएगा। लेकिन सूर्य के अलावा बुध ग्रह भी करीब एक हफ्ते तक मेष राशि के जातकों के साथ है।

जिसके प्रभाव से लाइफ में रिश्तों के संदर्भ से चल रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। लेकिन कॅरियर के सिलसिले में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं,  क्योंकि आपको अधिक से अधिक काम मिलेगा जो अवसर तो लेकर आएगा ही लेकिन आपके निजी वक्त को भी खुद में बांधकर रख देगा। लेकिन सबसे बड़ी परेशानी आपका स्वास्थ्य हो सकता है, जिसका अधिक से अधिक ध्यान रखना है।

वृषभ- मंगल ग्रह इस पूरे माह वृषभ राशि के जातकों पर दृष्टि बनाए हुए है, जिसके प्रभाव से उनकी लव तथा सेक्स लाइफ पर प्रभाव होगा। ज्योतिष अध्ययन के मुताबिक अक्टूबर माह में वृषभ राशि के जातक अपने पार्टनर के साथ प्रेम संबंध बनाते हुए एक नई ऊर्जा का अनुभव करेंगे, जो मंगल ग्रह के साथ-साथ शुक्र ग्रह के प्रभाव से संभव है।

इसलिए प्यार के मामले में यह माह आपके लिए पूरे वर्ष के सभी महीनों में से परफेक्ट साबित होने वाला है। इसके अलावा कॅरियर के क्षेत्र में सूर्य की दृष्टि से परिस्थिति अच्छी बनी रहेगी। मौजूदा जॉब या व्यवसाय से लाभ तो होगा ही, लेकिन यदि लंबे समय से आप नौकरी बदलने का सोच रहे थे तो यह समय सही रहेगा।

पैसे के मामले में भी फायदा ही होगा, क्योंकि व्यवसाय के बढ़ते स्तर के साथ लाभ भी मिलेगा। लेकिन गलती से इस पैसे को बेवजह निवेश ना करें, क्योंकि बहुत बड़ा नुकसान होने की भी संभावना बनी हुई है जो थोड़ी सी लापरवाही से ही सच साबित हो सकती है।

मिथुन- मिथुन राशि के लिए भी यह महीना प्यार का महीना कहलाने वाला है। जो काफी लंबे समय से नहीं हुआ, वह खुशी भी आपको इस माह में हासिल होती दिखाई देगी। जुपिटर और वीनस दोनों ही आपकी लव लाइफ पर प्रभावी हैं।

इस माह सबसे खास बात है आपके भीतर एक खास ऊर्जा का होना, जो आपको हर कार्य में बेहतरीन क्षमता प्रदान करेगी। घर हो या ऑफिस, आपकी कार्यक्षमता अव्वल ही होगी, जिसका लाभ आप माह के मध्य तक ही देख सकेंगे। साथ ही आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा, कोई बड़ी सेहत संबंधी समस्या का होना असंभव ही है।

कर्क- कर्क राशि वालों के लिए यह माह घर-परिवार एवं रिश्तों से अलग, उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ा है। वह ज़िंदगी जो वे अपने आसपास, अपने भीतर महसूस करते हैं। तो प्रिय कर्क राशि जातक, यदि लंबे समय से आपको कोई चिंता सता रही थी तो अब उसका समाधान होना निश्चित हो गया है।

आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपको और भी अधिक तनाव मुक्त कर देगा। लेकिन यदि आप अपनी लाइफ में एक प्यार की चाहत रखते हैं, तो जल्द ही आपको एक परफेक्ट लव पार्टनर मिलने वाला है। और शायद यही समय आपके लिए ठीक है। कॅरियर की उड़ान सही गति में है और सेहत भी ठीक रहेगी।

सिंह- प्रिय सिंह राशि जातक, पूरे वर्ष के बाद यह माह ऐसा है जब आप प्यार एवं सेक्स को अपने लिए सबसे महत्वपूर्ण समझेंगे। यह माह आपको प्यार के लिए एक नई ऊर्जा प्रदान करेगा। आप खुद में इसके लिए एक जुनून को उभरता हुआ पाएंगे।

लेकिन दूसरी तरफ, पैसों के मामले में तंगी चलेगी। वैसे तो जून के माह से ही ऐसी दशा बनी हुई है कि सिंह राशि के जातक पैसे का कमी को महसूस करेंगे, लेकिन जल्द ही वह समय आएगा तब कठिनाई के यह बादल छंट जाएंगे। क्योंकि 9 नवंबर के बाद आप एक अच्छा आर्थिक लाभ पाने वाले हैं।

कन्या- प्यार और सेक्सिज्म को दर्शाने वाला शुक्र ग्रह, पूर्ण रूप से कन्या राशि के जातकों की कुंडली में आकर बैठा है। इसके अलावा मंगल एवं बृहस्पति ग्रह भी इस राशि के जातकों की कुंडली के प्यार वाले ग्रह में ही विराजमान है, जिसके परिणाम स्वरूप इनकी लव लाइफ में एक बड़ा चेंज़ आने वाला है।

ऐसी ग्रह दशाओं में व्यक्ति प्यार के लिए कुछ भी कर सकता है। या तो वह जीवन में सफल हो जाता है या फिर बर्बाद हो जाता है। इसलिए ध्यान रहे कि आप सावधानी से जीवन साथी का चयन करें और लव लाइफ से संबंधित किसी भी निर्णय को लेने से पहले विचार-विमर्श अवश्य कर लें।

तुला- सिंह राशि की तरह ही तुला राशि के जातकों को भी मंगल, बृहस्पति एवं शुक्र ग्रह का साथ मिला है। लेकिन हर राशि चिन्ह के लिए किसी विशेष ग्रह का प्रभाव एक जैसा नहीं होता। तुला राशि के जातकों के लिए इन तीन ग्रहों का साथ उनके जीवनसाथी या प्रेमी-प्रेमिका के लिए अच्छा फल लेकर आएगा।

यदि उनके जीवनसाथी के जीवन में कोई कठिनाई है, जैसे कि कॅरियर से संबंधित या फिर सेहत को लेकर कोई परेशानी है तो वह जल्द ही खत्म होने वाली है। इसके अलावा आपके खुद के लिए कॅरियर के संदर्भ से अच्छा समय आने वाला है। स्वास्थ्य सही रहेगा और आमदनी भी अच्छी ही होगी।

वृश्चिक- जहां सभी राशियों के लिए अक्टूबर माह कुछ ना कुछ अच्छा लाया है, वहीं वृश्चिक राशि के जातकों के लिए परिस्थिति कुछ विपरीत है। माह के आरंभ में ही आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन महीने के मध्य के बाद, परिस्थितियों में सुधार दिखाई देगा।

आप नए लोगों से मिलेंगे, अच्छे संबंध बनाएंगे और यही नेटवर्क आपके कॅरियर में आगे चलकर मदद भी करेंगे। शुरुआत में नहीं, लेकिन माह के खत्म होने तक आर्थिक सुधार दिखाई देंगे।

धनु- प्रिय धनु राशि जातक, शायद यह महीना आपके प्रेम संबंधी रिश्तों के लिए काफी संजीदा साबित होने वाला है। क्योंकि कुछ ऐसा जरूर होगा, जो एक बड़ा बदलाव लाएगा लेकिन वह अच्छा होगा या बुरा, यह तो वक्त ही बताएगा। बस कोशिश करें कि आप धैर्य के साथ इस बदलाव को स्वीकार करें।

लेकिन यदि आपको अभी अपना पार्टनर नहीं मिला है, तो इस महीने किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना संभव है जिसे देख आप शायद कुछ भावनाएं महसूस करें। कॅरियर के संदर्भ से अवसर तो आएंगे, लेकिन किस समय किसको, कैसे इस्तेमाल करना है यह देख-परख कर ही करें।

मकर- मकर राशि के जातकों को लिए यह माह धीरे-धीरे परिस्थितियों को अपने वश में करते हुए उत्पन्न होगा। शुरू में भले ही कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़े लेकिन बाद में चीज़ें अपने नियंत्रण में आती दिखाई देंगी। शायद आप इस माह किसी यात्रा पर जाएं, संभावना है कि यह एक रोमांटिक यात्रा ही होगी।

अपनी समझदारी के प्रयोग से आप इस माह अपने कॅरियर को एक नया आधार दे सकते हैं। लोग आपकी प्रशंसा करेंगे और आपके जैसा बनने की कोशिश भी करेंगे। लेकिन इस सबके बीच खुद को मानसिक तनाव से दूर रखें। शांति बनाए रखें ताकि आप कोई गलत कदम ना उठा लें।

कुम्भ- सूर्य एवं बुध ग्रह दोनों ही कुम्भ राशि के जातकों की कुंडली के उन भागों में बैठे हैं, जो प्यार एवं शारीरिक संबंधों को उत्पन्न करने का प्रतीक है। तो इसका मतलब है कि यह माह आपके लिए काफी रोमांटिक होने वाला है, प्रिय कुम्भ राशि जातक।

इसके अलावा आर्थिक स्थिति भी एक ऐसा बड़ा हाइक पाएगी कि आप यकीन नहीं कर पाएंगे। जिसका सबसे बड़ा कारण है आपके द्वारा किए जाने वाला निवेश, जो एक समय के बाद आपको अच्छा परिणाम देने वाला है। और शायद अक्टूबर ही वह समय है जब परिणाम घोषित होंगे।

लेकिन इस सबके बीच किसी भी पेपर पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे सौ बार पढ़ लें, क्योंकि किसी भी वक्त धन की चाह में आपको कोई धोखा दे सकता है।

मीन- फिर से मंगल, शुक्र एवं बृहस्पति का मीन राशि के जातकों की कुंडली के प्रेम गृह में होने का अर्थ है, एक मज़ेदार और आनंदमय महीना। जो काफी लंबे समय के बाद आया है। लेकिन यदि आप सिंगल हैं तो इस महीने मिंगल होने की संभावना है। लेकिन कोई लव पार्टनर ना भी मिले, तो इस माह आपको विपरीत लिंग का ही कोई ऐसा पार्टनर मिलेगा, जिसके साथ आप खूब एंज्वॉय करेंगे।

यह माह कॅरियर के संदर्भ से काफी बिज़ी रहेगा, एक के बाद एक काम आपको व्यस्त रखेंगे। लेकिन परिणाम भी अच्छे ही होंगे। परन्तु ऐसी संभावना बनी हुई है कि अधिक कार्य की वजह से तनाव के कारण रोग लग सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button