दिल्लीराज्य

प्रदूषण के मामले में गाजियाबाद को बताया नंबर वन

गाजियाबाद। देशभर में प्रदूषण के मामले में सबसे गहरे शहरों में गाजियाबाद को नंबर वन बताया गया है। यह कहा गया है कि उत्तरप्रदेश का गाजियाबाद देशभर में प्रदूषण फैलाने के मामले में प्रथम है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अर्थात् सीपीसीबी ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद का पहला क्रम है।

GB रोड के कोठा की लड़की से हुआ प्यार, जल्द करेंगे दोनों शादी

प्रदूषण के मामले में गाजियाबाद को बताया नंबर वनयहां पर प्रदूषण मानक पैमाने से अधिक है। इसका कारण इंडस्ट्रीयल पाॅल्युशन माना जा रहा हैं गाजियाबाद में आखिर इतना प्रदूषण क्यों है। गाजियाबाद में भव्य और ऊॅंची इमारतें इसकी पहचान बन रही हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सीपीसीबी ने बीते करीब 3 वर्षों सतत निगरानी के आधार पर रिपोर्ट तय की जा रही है।

नकली सिक्के बनाने वाले गिरोह का सरगना हरियाणा में गिरफ्तार

हालांकि प्रदूषण को लेकर कहा गया कि 94 शहरों में पीएम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। सीपीसीबी ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि गाजियाबाद को प्रदूषण के मसले पर देशभर में पहला स्थान प्रदान किया गया है। जिन शहरों को प्रदूषण के स्तर पर गाजियाबाद, इलाहाबाद, बरेली, दिल्ली, कानपुर,फिरोजाबाद,आगरा,अलवर,गजरौला,जयपुर आदि क्षेत्र शामिल हैं। रेगिस्तानी क्षेत्र में उड़ने वाली हवा में शामिल धूल के कण भी इसके प्रमुख कारण हैं। प्रदूषित क्षेत्रों में गाजियाबाद में जहां नेशनल हाईवे क्षेत्र प्रदूषित रहा है वहीं इंडस्ट्रीयल एरियार भी बेहद प्रदूषित रहा है। 

 

Related Articles

Back to top button