जीवनशैली

फलों को ज्यादा समय ऐसे रखें तरोताजा, स्वाद से भरपूर होते है फल

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि फल स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं। इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। अक्सर लोग फ्रूट चाट बनाकर खाते हैं लेकिन कभी−कभी ऐसा होता है कि आप फल तो काट लेते हैं पर उन्हें पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाते और इन्हें खुले में रखने पर यह कुछ ही देर में खराब हो जाते हैं, जिससे इन्हें बाहर फेंकना पड़ता है। जिसके कारण पैसे और खाने दोनों की बर्बादी होती है। पर अगर आप फलों को काटने के बाद भी खराब होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं−
नींबू का रस
नींबू का रस सिर्फ फ्रूट चाट का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि फलों को लंबे समय तक स्टोर करने में भी मदद करता है। अगर नींबू के रस का प्रयोग कटे हुए फलों पर किया जाए तो इससे पांच से छह घंटे तक फल खराब नहीं होते। बस आप कटे हुए फलों पर थोड़ा नींबू का रस छिड़के। कोशिश करें कि आप फलों को अलग−अलग ही रखें। नींबू के रस के प्रयोग के बाद फलों को फ्रिज में रखना न भूलें।
सिटिक एसिड
फलों को सहेजने में सिटिक एसिड काफी कारगर होता है। नींबू के रस में तो सिटिक एसिड पाया जाता है ही, साथ ही मार्केट में सिटिक एसिड का पाउडर अलग से मिलता है। इसका प्रयोग भी फलों पर किया जा सकता है। इसके प्रयोग का फायदा यह है कि इससे फल का स्वाद बहुत ज्यादा नहीं बदलता और इसके इस्तेमाल के बाद आप करीबन दस से बारह घंटे तक फल को सहेज सकते हैं। यह उन लोगों के लिए अच्छा उपाय है, जिन्हें फलों में नींबू का टेस्ट पसंद नहीं आता और वह कटे हुए फल को लंबे समय तक रखना चाहते हैं।
ठंडा पानी
अगर आपके पास नींबू या सिटिक एसिड नहीं है तो ठंडा पानी भी आपके काम आएगा। इसके लिए आप कटे हुए फलों को एक बाउल में रखें और फिर इसमें ठंडा पानी व बर्फ डालें। इस तरह फल तीन से चार घंटे तक आसानी से स्टोर किए जा सकते हैं।
प्लास्टिक रैप
प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल का प्रयोग भी कटे हुए फलों को खराब होने से बचाता है। इसके प्रयोग के लिए आप एक बाउल में कटे हुए फल डालें और उसे प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल की मदद से कवर करें। साथ ही साथ उसमें कांटे की मदद से कुछ छेद करें। अब इन फलों को फ्रिज मे रखें। इस तरह से आप कटे हुए फलों को तीन घंटे बाद भी निकालकर आसानी से खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button