व्यापार

फिर घटेंगे एसी, टीवी और सीमेंट के दाम, जेटली ने दिए ये संकेत

वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) के 28 फीसदी स्लैब से कई वस्तुओं को हटाकर उन्हें 18 फीसदी के स्लैब में किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से इस बात का सकेंत देते हुए कहा कि जीएसटी काउंसिल अपनी अगली बैठक में इस तरह का निर्णय ले सकती है। गौरतलब है कि पीयूष गोयल अभी वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे हैं, क्योंकि जेटली की किडनी का ऑपरेशन हुआ है और स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। 

इन उत्पादों पर घट सकता है कर

जेटली ने लिखा कि 28 फीसदी स्लैब में केवल सिन गुड्स (तंबाकू व इससे जुड़े उत्पाद और शराब) एवं लक्जरी उत्पाद जैसे कि एसयूवी, एक्सयूवी व अन्य बड़े वाहन ही रहेंगे। इसके अलावा सीमेंट, एसी व बड़े स्क्रीन साइज (27 इंच से ज्यादा) वाले टीवी सेट को इस लिस्ट से बाहर किया जाएगा। साथ ही प्राकृतिक गैस, सीएनजी, पीएनजी आदि को इसके दायरे में लाया जाएगा। 

100 उत्पादों पर घटाया जीएसटी

पेट्रोल में इस्तेमाल होने वाले इथेनॉल पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस फैसले से 100 से अधिक वस्तुएं सस्ती हो जाएंगी। नई कर दरें 27 जुलाई से लागू होंगी।

बैठक के बाद गोयल ने बताया कि सेनेटरी नैपकिन के अलावा स्टोन, मार्बल, राखी, साल के पत्ते पर भी कोई जीएसटी टैक्स नहीं लगेगा। इसके अलावा अब 500 के बजाय 1000 रुपये के फुटवेयर पर ही 5 फीसदी टैक्स लगेगा।

इसी बैठक में कंपोजिशन डीलरों की सीमा को एक करोड़ रुपये से बढ़ा कर डेढ़ करोड़ रुपये करने का फैसला हुआ। बांस की फ्लोरिंग पर जीएसटी दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है। हैंडबैग्स, जूलरी बॉक्स, पेटिंग के लिए लकड़ी के बॉक्स, आर्टवेयर ग्लास, हाथ से बने लैंप पर टैक्स घटाकर 12 फीसदी करने का फैसला किया गया है। 

28 से 18 फीसदी टैक्स स्लैब में आने वाली वस्तुएं

– एसी
– वाशिंग मशीन
– 68 सेमी टीवी
– फ्रिज
– वीडियो गेम्स
– लिथियम आयन बैटरी
– आइसक्रीम कूलर
– परफ्यूम
– वैक्यूम क्लीनर
– पेंट
– वार्निश
– वॉल पुट्टी
– चमड़े की वस्तुएं
– वाटर कूलर
– मिल्क कूलर
– जूसर मिक्सर ग्राइंडर
– इलेक्ट्रिक आयरन
– वाटर हीटर
– हेयर ड्रायर

करमुक्त आइटम-

– सैनेटरी नैपकिन
– स्टोन
– मार्बल
– राखी
– साल के पत्ते
– लकड़ी से बनी मूर्तियां
– हैंडीक्राफ्ट आइटम

Related Articles

Back to top button