जीवनशैली

फेसबुक ने डिलीट किए 652 फर्जी अकाउंट, आप भी चेक कर ले अपनी फेसबुक प्रोफाइल

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भ्रामक राजनीतिक गतिविधियों में लिप्त सैकड़ों अकाउंट, समूहों और पेजों की पहचान करके उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। ये अकाउंट और पेज ईरान और रूस से जुड़े हैं। फेसबुक ने कल कहा कि उसने रूस और ईरान से जुड़े 652 पेजों, समूहों और अकाउंट को “अनुचित गतिविधियों” के लिये अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इसमें राजनीतिक सामग्री साझा करना भी शामिल है।फेसबुक ने डिलीट किए 652 फर्जी अकाउंट, आप भी चेक कर ले अपनी फेसबुक प्रोफाइल

उल्लेखनीय है कि फेसबुक 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिये रूसी एजेंटों द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर अभियान चलाने की बात सामने आने के बाद अपनी नीतियों को मजबूत करने में जुटा है। इसी प्रकार, अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क भी भ्रामक राजनीतिक अभियानों के खिलाफ सक्रिय कदम उठा रहे हैं।

फेसबुक के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी गड़बड़ी में लिप्त रहने पर 284 अकाउंट बंद करने की जानकारी दी है। इनमें से कई अकाउंट ईरान में बनाये गये हैं।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि सामग्री की समीक्षा अभी पूरी नहीं हुयी है और ये भी बताने से मना किया इन अकाउंट से किस तरह का काम किया गया है। हालांकि, उसने इसकी सूचना अमेरिका और ब्रिटेन सरकार को दे दी है। साथ ही ईरान पर प्रतिबंध के मद्देनजर इसकी जानकारी अमेरिका के वित्त और विदेश विभाग को भी दी गयी है। 

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “बहुत कुछ है, जिसके बारे में हम नहीं जानते हैं। लोगों के साथ-साथ देश भी हर संभव तरीके से सेवाओं का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।” 

Related Articles

Back to top button