स्पोर्ट्स

फ्रीडम सीरीज: भारत-अफ्रीका में पहला मैच आज धर्मशाला में

untitled-6_1443721627धर्मशाला। दक्षिण अफ्रीका आैर टीमइंडिया के बीच गांधी जयंती के दिन फ्रीडम क्रिकेट सीरीज का पहला ट्वेंटी20 क्रिकेट मैच खेला जाएगा। एचपीसीए स्टेडियम में यह मैच शुक्रवार को शाम सात बजे से शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले मुकाबले में अपनी पूरी ताकत के साथ उतरेगी जबकि भारत ट्वेंटी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता को बनाए रखने की कोशिश करेगा।
 
भ्रमणकारी दक्षिण अफ्रीका आैर टीमइंडिया के बीच गांधी जयंती के दिन फ्रीडम क्रिकेट सीरीज का पहला ट्वेंटी20 क्रिकेट मैच खेला जाएगा। एचपीसीए स्टेडियम में यह मैच शुक्रवार को शाम सात बजे से शुरू होगा।दोनों टीमें अब तक इस छोटे फॉर्मेट में आठ बार भिड़ चुकी है जिसमें छह बार भारत ने जीत दर्ज की।
दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले मुकाबले में अपनी पूरी ताकत के साथ उतरेगी जबकि भारत ट्वेंटी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता को बनाए रखने की कोशिश करेगा। भारत दक्षिण अफ्रीका को इस फॉर्मेट में छह बार हरा चुका है। दोनों टीमों की नजरें इस सीरीज के जरिए अगले वर्ष भारत की मेजबानी में होने वाले ट्वेंटी20 विश्वकप के लिए अपना संयोजन बिठाने पर लगी होंगी।
धोनी ब्रिगेड मुकाबले के लिए तैयार: टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके महेन्द्र सिंह धोनी अपने पसंदीदा फॉर्मेट में कप्तान के रूप में लौट रहे हैं। इस फॉर्मेट में उनकी कप्तानी की भी कड़ी परीक्षा होगी। ट्वेंटी20 में एक विश्वकप और दो आईपीएल खिताब जीत चुके धोनी की नजरें अगले वर्ष होने वाले विश्व कप पर लगी हुई हैं । वे यहां विजयी शुरुआत कर मेहमान टीम पर दबाव बनाना चाहेंगे। डिविलियर्स हो सकते हैं घातक: दक्षिण अफ्रीका की टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई में इस सीरीज को विश्व कप की तैयारी के रूप में देख रही है। टीम की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है लेकिन उसकी गेंदबाजी में अनुभव की कमी है। भारत को दक्षिण अफ्रीका के करिश्माई बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और ऑलराउंडर जेपी डुमनी से सतर्क रहना होगा। गेंदबाजों में डेल स्टेन आैर मोर्न मोर्कल पैवेलियन में होंगे इसलिए काइल एबोट, मर्चेंट डी लांगे, एडीली क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबादा और खाया जोंडो को साबित करने की चुनौती होगी। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी का दारोमदार अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर के कंधों में रहेगा।
 
अनुशासन में रहकर देंगे अफ्रीका को कड़ी चुनौती : धोनी
 
तीन मैचों की ट्वेंटी20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम का रूख आक्रमक रहेगा। खिलाड़ी अनुशासन में रह कर कड़े तेवर अपना कर प्रतिद्वंद्वी टीम को कड़ी चुनौती देंगे। यह शब्द मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पत्रकारों के साथ पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहे। धोनी ने कहा कि टीम बेहतर लय में है जिसका प्रमुख कारण है कि बेंगलूरू में लगाए गए अभ्यास कैंप में खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है जिसका फायदा उन्हें मिल रहा है। खिलाड़ी मैच में जीत का जज्बा लेकर मैदान में उतरेंगे। धोनी ने माना कि टॉस में मैच की अहमियत रहेगी लेकिन मैच शाम सात बजे के बाद शुरू होगा। ऐसे में मैदान में ओस गिरना शुरू हो चुकी होगी जिससे दोनों टीमों को एक जैसा ही वातावरण ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि ओस गिरने से खिलाड़ियों के खेल पर कोई प्रभाव पड़ने वाला नहीं क्योंकि खिलाड़ी ऐसी परिस्थितियों में कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। धर्मशाला में आयोजित कैंप में इन सभी परिस्थितियों में खेलने का अभ्यास किया गया।
 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं
 
भारत : धोनी (कप्तान),रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली,अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, बिन्नी, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, मोहित शर्मा,श ्रीनाथ अराविंद, आैर अश्विन में से।
द.अफ्रीका: डु प्लेसिस (कप्तान), एबोट, अमला, फरहान बेहार्डियेन, डीकॉक, मर्चेंट डिलांगे, डिविलियर्स, डुमिनी, इमरान ताहिर, एडी लेइ, मिलर, एल्बी मोर्कल, क्रिस मॉरिस, कागिसो रबाडा आैर खाया में से।
 
मौसम साफ रहने से आउट फील्ड की नमी सूखी, रनों की होगी बरसात
 
धर्मशाला में जंग के लिए मैदान पूरी तरह से तैयार है। एचपीसीए के चीफ क्यूरेटर एवं बीसीसीआई के तकनीकी कमेटी के सदस्य सुनील चौहान व बीसीसीआई के इंजीनियर दलवीर परमार ने बताया कि मौसम साफ रहने के चलते पूर्व में हुई क्षेत्र में बारिश के कारण आउट फील्ड में नमी थी जो अब पूर्ण रूप से सूख चुकी है जिससे आउट फील्ड तेज हो गई है। ओस गिरने की स्थिति से निपटने के लिए मैदान में तीन सुपर सोकर लगाए गए हैं जिससे खिलाड़ियों को खेलने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। पिच व आउट फील्ड को इस तरह से तैयार किया गया है कि दर्शक मैच का भरपूर लुत्फ उठा सकें वहीं बैट्समैन व तेज गेंदबाज अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। विकेट तेज गेंदबाजों व बल्लेबाजों को मददगार सिद्ध होगी।
 
स्टेडियम में बनाई गई तीन पिच
सुनील चौहान ने बताया कि मैच के लिए तीन पिच तैयार की गई है। मैच किस पिच पर होगा इसका फैसला शुक्रवार को बीसीसीआई के मुख्य क्यूरेटर दलजीत सिंह द्वारा किया जाएगा। ग्राउंड लशग्रीन है। द.अफ्रीका टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस व डेविड मिलर ने पिच का निरीक्षण कर इसे बेहतर व तेज और उछाल वाली पिच करार दिया है। वहीं डिविलियर्स ने कहा कि वह पिच का निरीक्षण नहीं करते हैं। जब-जब उन्होंने पिच का निरीक्षण किया वह वहां पर रन नहीं बना सके। भारतीय कप्तान धोनी व अन्य खिलाड़ियों ने पिच को टी20 के लिए शानदार बताया।
 
ऐसी है मैच से पहले टीम इंडिया की स्थिति
 
सशक्त है भारतीय बल्लेबाजी
 
भारतीय सितारे बल्लेबाजी के लिहाज से काफी सशक्त नजर आती है। बांग्लादेश आैर श्रीलंका के बाद हाल ही में बांग्लादेश-ए के खिलाफ गैरआधिकारिक टेस्ट में शतक के साथ फिटनेस में वापसी कर चुके शिखर धवन के हौसले बुलंद हैं। उनके अलावा विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी विरोधी टीम के छक्के छुड़ा सकते हैं।
 
मध्यम तेज गेंदबाजी थोड़ी कमजोर
 
विरोधी टीम की तुलना में टीमंडिया की मध्यम गेंदबाजी थोड़ी कमजोर है। मध्यम तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर, मोहित शर्मा, श्रीनाथ अरविंद और स्टुअर्ट बिन्नी में से किसी तीन को प्लेइंग इलेवन में स्थान मिल सकता है। स्पिनरों में ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, अश्विन और अक्षर पटेल पर दारोमदार होगा।

 

Related Articles

Back to top button