फीचर्डराष्ट्रीय

फ्लाइट में बदतमीजी करने पर आज लग जाएगा आजीवन बैन, आज जारी होंगे कई नियम

शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ द्वारा एयर इंडिया में की गई बदसलूकी और अभद्र व्यवहार के बाद भारत सरकार ‘नो-फ्लाइ लिस्ट’ के लिए नए नियम जारी करेगी। इन नियमों के लिए आज ड्राफ्ट पेश किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों को उनके खराब आचरण और अभद्र व्यवहार के लिए फ्लाइट में बोर्ड करने से रोका जा सकता है। 
फ्लाइट में बदतमीजी करने पर आज लग जाएगा आजीवन बैन, आज जारी होंगे कई नियम

यह भी पढ़े: कश्मीर के सभी घरो में तलाशे जा रहे हैं आतंकी, भारतीय सेना ने उतारे 4 हजार जवान

इंडियन एयरलांइस के मांग पर उड्डयन मंत्रालय द्वारा सिविल एवियेशन रिक्वायरमेंट (सीएआर) ड्राफ्ट तैयार किया गया है। भारत में पहली बार इस तरह का ड्राफट लाया जा रहा है। विमान में सफर करने के लिए बनाए गए नियमों की घोषणा नागरिक उड्डयन मंत्री गजपति और जयंत सिन्हा करेंगे। इस ड्राफ्ट के अनुसार नियमों का उल्लंघन करने वालों की हवाई यात्रा पर रोक भी लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़े: 55 लाख कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, कैबिनेट ने 7वें वेतन आयोग को दे दी मंजूरी

बता दें कि 23 मार्च को रवींद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया के विमान में एक कर्मचारी से मारपीट की। इसके बाद एयर इंडिया ने उनपर बैन लगा दिया था। हालांकि मंत्रालय में माफीनामा देने के बाद एयरलाइन्स ने उनपर से बैन हटा लिया। नियमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए घरेलू विमान की बुकिंग में भी आधार या पासपोर्ट नंबर अनिवार्य किया जा सकता है।

इस ड्राफ्ट पर आम जनता से भी राय ली जाएगी। आम जनता को अपने सुझाव एक महीने के भीतर देने होंगे। इसके बाद मंत्रालय सुझावों पर विचार करेगा और फिर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इस काम में लगभग 3 महीने का वक्त लगेगा।

Related Articles

Back to top button