स्वास्थ्य

बकरी के दूध में होते हैं गजब के फायदे, आपके बच्चों के लिए है रामबाण

मां का दूध बच्चे को स्वास्थ्य हर रोग से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। छोटे बच्चे को मां का दूध जरूर पिलाएं हर डॉक्टर ये सलाह जरूर देता है। हाल ही में नवजात शिशु को इंफेक्शन से दूर रखने के बकरी के दूध के ऐसे लाभ ढूंढ निकाले गए हैं जिन्हे सुनकर आपको ताजुब होगा और आप अपने बच्चे की डाइट में इसे जरूर शामिल कर लेंगे।

एक अध्ययन में पाया गया है कि बकरी के दूध में मजबूत प्रीबायोटिक और संक्रमण विरोधी गुण हैं जो शिशुओं को पेट के संक्रमण से बचा सकते हैं। अध्ययन में ऑलिगोसेकेराइड्स को देखा गया, ये एक प्रकार का प्रीबायोटिक है जो लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और आंत में हानिकारक बैक्टीरिया से रक्षा कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया में आरएमआईटी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बकरी के दूध में 14 प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्रीबायोटिक ऑलिगोसेकेराइड पाए हैं। इनमें से पांच मां के दूध में भी पाए जाते हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन, बकरी के दूध में ओलिगोसेकेराइड की विविधता और मां के दूध में उनकी समानता की खोज करने वाला पहला शोध है।

विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हर्षन गिल के अनुसार, अध्ययन में पता चला है कि बकरी के दूध में पाए जाने वाला प्रीबायोटिक ऑलिगोसैकराइड्स आंत में स्वस्थ जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी हैं।हालांकि ये प्रयोगशाला परिणाम आशाजनक हैं। मां के दूध में प्रचुर मात्रा में कई प्रकार के ऑलिगोसेकेराइड होते हैं, जो शिशुओं को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ देने के लिए जाने जाते हैं, जिसमें एक स्वस्थ आंत माइक्रोफ्लोरा का रखरखाव, प्रतिरक्षा विकास और पेट के संक्रमण से सुरक्षा शामिल है।

जब स्तनपान संभव नहीं होता है तो शिशु फार्मूले आमतौर पर एक विकल्प के रूप में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन ऑलिगोसैकराइड के बारे में सीमित जानकारी और उनके संभावित स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध हैं।किए गए अध्ययन में दो बकरी के दूध के फार्मूले (0-6 महीने की उम्र के बच्चों के लिए Oli6 स्टेज 1 और 6-12 महीने की उम्र के बच्चों के लिए Oli6 स्टेज 2) और उनके प्रीबायोटिक और संक्रमण-रोधी गुणों की स्वाभाविक रूप से होने वाली उपस्थिति की जांच की गई।

जबकि गाय के दूध का फॉर्मूला स्तनपान के अलावा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला विकल्प है, जबकि बकरी के दूध को कुछ मामलों में मानव दूध के करीब माना जाता है, विशेषकर ऑलिगोसैकराइड्स। अध्ययन में पाया गया कि बकरी के दूध में प्राकृतिक प्रीबायोटिक ऑलिगोसेकेराइड्स लाभदायक बैक्टीरिया (बिफीडोबैक्टीरिया) के विकास को बढ़ावा देने और मानव जनन कोशिकाओं से जुड़ने के लिए रोगजनक ई कोलाई जैसे हानिकारक बैक्टीरिया की क्षमता को रोकने में प्रभावी है।

Related Articles

Back to top button