जीवनशैली

बच्चे होने के बाद रिश्ते की दूरियों को है मिटाना, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

पेरेंट्स बनने के बाद हर कपल एक-दूसरे से हमेशा एक ही शिकायत करता है कि रिश्ते में वो पहले वाला प्यार नहीं रहा। इसके लिए कई बार हम खुद ही कहीं न कहीं जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि कभी भी रिश्ते को पहले जैसा प्यार भरा बनाने की कोशिश नहीं करती हैं। शोध के मुताबिक, बच्चे होने के बाद कपल्स अक्सर एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं जिसके कारण प्यार घटने लगता है।
बच्चे होने के बाद रिश्ते की दूरियों को है मिटाना, तो फॉलो करें ये स्टेप्स
अगर आप भी बच्चे के जन्म के बाद से हमेशा रिश्ते में आई दूरियों को महसूस करते हैं और ये सोचते हैं कि इन दूरियों को आपका पार्टनर ही खत्म करे, तो ये सही नही है, क्योंकि ये रिश्ता आप दोनों का है, तो इसे हमेशा खूबसूरत बनाए रखने के लिए दोनों को ही एफर्ट करने पड़ेगें। इसलिए आज हम आपको ऐसे तरीके या टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे के साथ साथ अपने रिश्ते पर भी ध्यान दे सकेगें और उसमें प्यार की पहले वाली रूमानियत ला सकेगीं।

बच्चे होने के बाद फिर से रिश्ते में रोमांस घोलने वाले टिप्स..

डिनर डेट पर जाएं
अगर आप भी अक्सर बच्चे के जन्म बाद से अपने रिश्ते या पार्टनर को वक्त नहीं दे पाते हैं, तो ऐसे में आपको कभी न कभी अपने लिए थोड़ा सा वक्त निकालकर एक डिनर डेट पर जाना चाहिए। जहां शादी से पहले सभी डेट पर जाना पसंद करते है, वहीं जिम्मेदारी आने पर अक्सर इन चीजों को भूल जाते हैं।
लेकिन अगर आपको अपने रिश्ते को खत्म होने से बचाना है, तो कभी-कभी अपने पार्टनर के साथ कुछ क्वॉलिटी समय जरूर बिताएं। इस दौरान आप पेरेंट्स न बनकर सिर्फपति-पत्नी बने।
पार्टनर को दें अहमियत

आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद पेरेंट्स के सारे काम सिर्फ बच्चे तक सीमित हो जाते हैं। ऐसे में भूल जाते हैं कि आप दोनों के बीच पेरेंटस होने के अलावा भी एक रिश्ता है इस रिश्ते को बचाने और उसमें प्याक की मिठास घोलने के लिए अपने पार्टनर छोटी और बड़ी चीजों का ध्यान रखकर लाइफ में उनकी अहमियत बताते रहें। इससे पार्टनर को अच्छा महसूस करवा सकते हैं और खोया हुए प्यार को महसूस कर सकते हैं।

कभी कभी पार्टनर की प्रेमिका बने, मां नहीं
अक्सर बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं का पूरा दिन बच्चे के साथ-साथ पति की देखभाल और जरूरतें पूरी करनें में निकल जाता है। ऐसे में अगर अपने रिश्ते में फिर से पहले वाली नजदीकियां लाना चाहती है, तो ऐसे में कभी-कभी अपनी जिम्मेदारियों को भूलकर सिर्फ अपने
पार्टनर की गर्लफ्रेंड या प्रेमिका बनें
भूलकर भी अपने क्वॉलिटी टाइम में पति से बच्चों की तरह रोक-टोक न करें।
तुलना करना बंद करें
अगर रिश्ते में बच्चे के जन्म से पहले वाले प्यार और विश्वास को जगाना है, तो सबसे पहले आपस में एक-दूसरे की कमियां या तुलना करना छोड़ दें।
बल्कि एक-दूसरे के साथ मिलकर रिश्ते के बेहतर बनाने की कोशिश करें। इससे आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा और आप अपने साथी के विरोधी नहीं बल्कि सपोर्टर बनें।
एक-दूसरे की करें तारीफ
मां बनने के बाद अक्सर महिलाएं अपना ख्याल रखना छोड़ देती हैं, ऐसे में आपको चाहिए कि आप उन्हें खुद का ख्याल रखने के लिए मोटिवेट करें। साथ ही कभी-कभी उनके अच्छे दिखने या अच्छा काम करने पर तारीफ जरूर करें। इससे आपके रिश्ते में आई दूरियों में कमी आएगी और विश्वास बढ़ेगा।

Related Articles

Back to top button