अन्तर्राष्ट्रीय

बदला लेने को तैयार अमेरिका, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस ने कराई धांधली

1207-obama-bush-tax-cuts-300x200वाशिगंटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को रूस ने हैकिंग के जरिए प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि रूस को इसका बदला चुकाना होगा। ओबामा ने सरकारी रेडियो पर एक इंटरव्यू में कहा, ‘हम इसका हिसाब चुकता करेंगे।’ हाल ही में अमेरिकी इंटेलिजेंस ने कहा है कि 2016 के अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने के लिए रूस ने हैकिंग का सहारा लिया। हालांकि, बराक ओबामा ने खुद को सीआईए के उस अनुमान से दूर रखा है जिसमें कहा गया है कि रूस का मकसद डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में जीत दिलाना था।

राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने कराई धांधली

ओबामा ने कहा, ‘रूसी हैकरों ने जो किया उससे डोनाल्ड ट्रंप के बजाय हिलेरी क्लिंटन के चुनाव अभियान को अधिक नुकसान हुआ।’ उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं कि इसमें कोई शक नहीं है कि अगर कोई विदेशी सरकार हमारे चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित करने की कोशिश करेगी तो हमें उसके खिलाफ ऐक्शन लेना होगा। हम लेंगे लेकिन सही जगह और समय खुद तय करेंगे।’

डोनाल्ड ट्रंप को इस बात की थी जानकारी

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से जुड़ी हुई दस्तावेजों और ईमेल की हैकिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन खुद शामिल थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन ने खुद निर्देश दिए थे कि हैकिंग को कैसे अंजाम देना है और इसे डेमोक्रेट उम्मीदवार के खिलाफ कैसे इस्तेमाल करना है।

Related Articles

Back to top button