अजब-गजबमनोरंजन

बालीवुड के बादशाह से लेकर शहंशाह तक कई एक्‍टर्स को हो सकती है जेल

maxresdefault-22नई दिल्ली। बालीवुड के बादशाह से लेकर शहंशाह तक पर मोदी सरकार की नजरें टेढ़ी हो गई हैं। शाहरुख खान , सलमान खान हों या अमिताभ, माधुरी, इन सबको पांच साल तक की जेल हो सकती है। दरअसल मामला यह है कि अपने विज्ञापनों से झूठा प्रचार करने वाले इन एक्‍टर्स को 50 लाख रुपए तक का जुर्माना या पांच साल तक की जेल की सजा काटनी पड़ सकती है।

शाहरुख खान, सलमान और अमिताभ सहित कई एक्‍टर्स को हो सकती है पांच साल की जेल!

दरअसल भ्रामक विज्ञापन करने वाली हस्तियों पर जवाबदेही तय करने संबंधी एक नए मसौदा विधेयक पर आज विचार किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाले मंत्री समूह की बैठक आज होगी। इसमें मसौदा विधेयक को मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष पेश करने से पहले उपभोक्ता मंत्रालय विभाग द्वारा सुझाए गए प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा।

इस अनौपचारिक मंत्री समूह में जेटली के अलावा उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान, स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिजली मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण भी हैं।

सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने भ्रामक विज्ञापनों से निपटने के लिए कड़े प्रावधानों तथा ऐसे विज्ञापन करने वाली हस्तियों की जवाबदेही तय करने का प्रस्ताव किया है।

 सूत्रों ने कहा कि पहली बार अपराध पर 10 लाख रूपये का जुर्माना व दो साल की सजा का प्रस्ताव है। वहीं अगर कोई सेलिब्रिटी या एंबैडसर दूसरी बार या आगे और गलती करता है तो 50 लाख रूपये तक का जुर्माना या पांच साल की सजा हो सकती है।

आपको बता दें कि मैगी के भ्रामक प्रचार को लेकर अमिताभ बच्‍चन और माधुरी दीक्षित पर केस दर्ज हो चुका है। विज्ञापनों में बॉलीवुड एक्‍टर्स को लेकर कोर्ट ने कहा था कि एक्‍टर्स ये ध्‍यान रखें कि वह जिस चीज का प्रचार कर रहे हैं वह सही है। ये उनकी जिम्‍मेदारी है।

वहीं शाहरुख खान पर भी एक ऐसा ही केस दर्ज हो चुका है। मामला था फेयर एंड हैंडसम क्रीम का। इस क्रीम के विज्ञापन में शाहरुख ने दावा किया था कि यह आपको गोरा बनाती है। इस पर एक शख्‍स ने शाहरुख के खिलाफ केस दर्ज कराया था।

 

Related Articles

Back to top button