जीवनशैली

बालो को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए ऐसे करे स्क्रब, बाल भी बनेंगे चमकदार

जिस प्रकार हमारे फेस में डेड स्किन की परत जैम जाती है ठीक उसी प्रकार हमारे सिर में स्कैल्प की स्किन भी डेड हो जाती है और जब ये स्किन निकलने लगाती है तो इसे डैंड्रफ कहा जाता है। डॅंडरफ को आसानी से ख़तम करना आसान नहीं है इसके लिए कई जतन करने पड़ते है लेकिन आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप इसे छुटकारा पा सकते है तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में .

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल :गंदे बालों और सिर की त्वचा पर जमी डेड स्किन की परत को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत ही कारगर चीज़ है। इससे, सिर की मसाज करने से ना केवल डेड स्किन बल्कि, स्कैल्प पर जमा स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स की परत भी साफ हो जाती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक-दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब, अपने बालों को थोड़ा पानी लगाकर गीला करें। इसपर, बेकिंग सोडा वाला मिश्रण लगाएं। इसे,बालों पर अच्छी तरह से फैलाने के लिए बालों को कंघी करें। इस मिश्रण को बालों पर 5-8 मिनट तक लगा रहने दें। फिर, इसे माइल्ड शैम्पू से साफ करें और बालों को नैचुरली सुखने दें।

कोकोनट ऑयल :2 चम्मच नारियल के तेल में 3 चम्मच शक्कर मिलाएं। इसमें,लैवेंडर ऑयल की 3-4 बूंदें भी डालें। इससे, सिर की त्वचा की धीरे-धीरे मसाज करें। इसे, 15 मिनट के लिए स्क्लैप पर लगा रहने दें और फिर शैम्पू करें।

Related Articles

Back to top button