राज्यराष्ट्रीय

बिहार की बेटी ने रचा इतिहास, डायरेक्ट DSP बन गईं रजिया सुल्तान, पहले प्रयास में ही हुईं सफल

 

पटना। बिहार की बेटी ने इतिहास रच दिया है. नाम है रज़िया सुलतान. बिहार पुलिस में डायरेक्ट पुलिस उपाधिक्षक (DSP) बनने वाली वह पहली मुस्लिम महिला हैं. हाल ही में बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन (बीपीएससी) का रिजल्ट आने के बाद रजिया सुल्तान ने ये उपलब्धि हासिल की है.

मूलरूप से रजिया सुल्तान गोपालगंज जिले के हथुआ के रतनचक की रहने वाली हैं. उनके पिता मोहम्मद असलम अंसारी बोकारो स्टील प्लांट में स्टेनोग्राफर थे. साल 2016 में उनका इंतकाल हो गया था. उनका परिवार बोकारो में ही रह रहा है.

अपने सात भाई-बहनों में रजिया सबसे छोटी है. वह अभी बिजली विभाग में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत हैं. वह नौकरी के साथ-साथ बीपीएससी की तैयारी कर रही थीं. वह कोचिंग करना चाहती थीं, लेकिन पटना में इंग्लिश मीडियम का अच्छा कोचिंग नहीं होने की वजह से उन्होंने घर पर ही रहकर पढ़ाई की.

रजिया पहले ही प्रयास में सफल हुई हैं. बीपीएससी के इस बार रिजल्ट में 1454 में 98 मुस्लिम उम्मीदवार सफल रहे. इसमें 40 डीएसपी बने हैं, जिनमें 4 मुस्लिम हैां. बिहार पुलिस में डायरेक्ट डीएसपी बनने वाली रजिया पहली मुस्लिम महिला बन गई हैं.

12वीं तक की पढ़ाई रजिया ने बोकारो से की है. इसके बाद वह जोधपुर इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन करने राजस्थान आ गईं. इसके बाद बिजल विभाग में उनकी नौकरी लग गई और नौकरी करते हुए वह तैयारी करती रहीं.

Related Articles

Back to top button