फीचर्डराष्ट्रीय

पांचवीं बार बिहार के CM बने नीतीश कुमार, लालू के दोनों बेटों तेजस्वी और तेजप्रताप ने भी ली मंत्री पद की शपथ

95201-lalooपटना:नीतीश कुमार ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और साथ ही राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दोनों बेटों तेजस्वी और तेज प्रताप सहित 28 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की । राजद-जदयू-कांग्रेस महागठबंधन सरकार के भव्य शपथ ग्रहण समारोह के दौरान गैर भाजपा दलों के अनेक नेता मौजूद थे । राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने नीतीश के अतिरिक्त राजद और जदयू से बारह-बारह सदस्यों तथा कांग्रेस से चार सदस्यों को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई ।

ऐसी अटकलें हैं कि पहली बार विधायक बने तेजस्वी उपमुख्यमंत्री होंगे जिन्होंने गांधी मैदान में आयोजित शपथग्रहण समारोह में नीतीश के बाद दूसरे नंबर पर शपथ ग्रहण की । नीतीश ने मुख्यमंत्री के रूप में पांचवीं बार शपथ ली । मंत्रियों को पदों का बंटवारा जल्द किए जाने की संभावना है । बिहार की नई सरकार के शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और कांग्रेस के कई मुख्यमंत्रियों सहित अनेक नेता मौजूद थे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भेजे गए केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू भी इस अवसर पर मौजूद थे। माकपा से सीताराम येचुरी और भाकपा से डी राजा भी उपस्थित थे ।

लालू के दोनों बेटों समेत 28 मंत्रियों ने ली शपथ ली है जिनमें तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, अब्दुल बारी सिद्दीकी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, लल्लन सिंह, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, जय कुमार सिंह, आलोक मेहता, चंद्रिका राय, कपिलदेव कामत, मदन सहनी, मुनेश्वर चौधरी, शैलेश कुमार, मंजू वर्मा, अब्दुल मस्तान, शिवचंद राम, महेश्वर हजारे, अवधेश कुमार सिंह, कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, राम विचार राय, मदन मोहन झा, संतोष कुमार निराला, अब्दुल गफ़ूर, चंद्रशेखर, खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, अनीता देवी और विजय प्रकाश शामिल है।

बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की भारी जीत के बाद उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया था। महागठबंधन में जनता दल (युनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस शामिल है। गौर हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को 243 सदस्यीय सदन में 178 सीटें प्राप्त हुई थी। राजद को 80, जद (यू) को 71 और कांग्रेस को 27 सीटें मिली हैं। नीतीश कुमार ने पांचवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री की कमान संभाली है। इससे पूर्व तीन मार्च, 2000 से 10 मार्च, 2000 तक, 24 नवंबर, 2005 से 24 नवंबर, 2010 तक, 26 नवंबर, 2010 से 19 मई, 2014 तक तथा 22 फरवरी, 2015 से अब तक वह बिहार की कमान संभाल चुके हैं।

 

Related Articles

Back to top button