स्पोर्ट्स

बीसीसीआई ने इस साल अपने घरेलू क्रिकेट के कार्यक्रम में दिलीप ट्रॉफी को नहीं किया शामिल

भारत के डोमेस्टिक क्रिकेट के कार्यक्रम से एक बड़ा टूर्नामेंट नदारद है। 56 सालों से खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के आयोजन को गहरा धक्का लगा है। इस टूर्नामेंट का नाम दिलीप ट्रॉफी है, जिसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी घरेलू सीजन में शामिल नहीं किया है। बीसीसीआई ने इस साल अपने घरेलू क्रिकेट के कार्यक्रम में दिलीप ट्रॉफी को नहीं किया शामिल
बोर्ड के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने शुक्रवार को कार्यक्रम की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सीजन में रणजी ट्रॉफी 6 अक्टूबर से शुरू होगी वहीं सीजन का अंत देवधर ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट के साथ 18 मार्च 2018 को होगा। इस दौरान इन दो टूर्नामेंटो के बीच 2 हफ्ते का समय होगा।

PM मोदी ने अपने मंत्रियों को दी चेतावनी, दूर रहें पांच सितारा होटलों से

बता दें कि चौधरी ने दावा किया था दिलीप ट्रॉफी कि गुलाबी गेंद से खेली जाएगी और पिछले साल की तरह ही इस बार भी डे-नाईट मैच होंगे। पिछले साल इस प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट में तब्दीलियां की गई थीं और इसे परंपरागत इंटर-जोनल से हटाकर तीन टीमों- इंडिया ब्लू, इंडिया ग्रीन और इंडिया रेड का बना दिया गया था।

दिलीप ट्रॉफी को शामिल नहीं करने की असली वजह यह है

आगामी सीजन में दिलीप ट्रॉफी को जगह नहीं मिलने से टेक्निकल कमेटी के सदस्य हैरान हैं। उनका मानना है कि दिलीप ट्रॉफी को लेकर भ्रम की स्थिति बरकरार है और शायद यही वजह रही कि इसे इस साल कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया। उन्होंने कहा, ‘दिलीप ट्रॉफी को लेकर जरूर कुछ भ्रम बना है, यह माना गया था कि टूर्नामेंट आगे आयोजित किया जाएगा। यह अजीब है कि टूर्नामेंट और फिक्सचर समिति ने इसकी अनदेखी कर दी। शेड्यूल जारी करने के पहले इस पर फिर से गौर करने की जरूरत है।’ 

याद हो कि बोर्ड ने पहले भी इस टूर्नामेंट की अनदेखी की थी। तब उन्होंने कहा था कि 2016 वर्ल्ड टी20 में खिलाड़ियों के चयन के लिए उन्हें सीमित ओवरों की क्रिकेट में टेस्ट करने की जरुरत है।  पिछले साल तो टूर्नामेंट अंतिम समय में ग्रेटर नोएडा में बारिश के मौसम के बीच में आयोजित किया गया था।

पिछले साल फॉर्मेट इसलिए बदला गया था ताकि शीर्ष खिलाड़ी पिंक गेंद से खेलें। यह अब संभव नहीं लगता। जैसा कि टीम इंडिया अब धीरे-धीरे अपना ध्यान 2019 वर्ल्ड कप की ओर लगा रही है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि बोर्ड अपने कैलेंडर में बदलाव करते हुए दिलीप ट्रॉफी को इस सीजन में आयोजित करवाता है कि नहीं।

 

Related Articles

Back to top button