जीवनशैली

बेजान नाखूनों में जान भर देगा ये ‘हॉट आयल मैनीक्योर’…

img_20161104031122

SPA में या पार्लर जा कर हॉट आयल मैनीक्योर करवाना काफी महंगा पड़ सकता है इसलिये आज हम आपको घर पर ही आराम से इसे करना सिखाएंगे।

तो तैयार हो जाइये स्‍पा जैसा ट्रीटमेंट घर पर ही पाने के लिये।  हॉट ऑइल मेनीक्‍योर अब तक का बहुत ही महंगा ट्रीटमेंट है। अपने नाखूनों और हाथों को पैंपर करने का इससे अच्‍छा तरीका आपको और कोई नहीं मिलेगा। महिलाओं के हाथ किचन में काम करते करते बहुत ही ज्‍यादा खराब हो जाते हैं। इसका सीधा असर आपके नाखूनों पर पड़ता है, जो कि रूखे और कमजोर पड़ जाते हैं। चमकीले नाखून चाहिए तो नींबू से करें मैनीक्‍योर स्‍पा में या पार्लर जा कर हॉट ऑइल मेनीक्‍योर करवाना काफी महंगा पड़ सकता है इसलिये आज हम आपको घर पर ही आराम से इसे करना सिखाएंगे। 
जरुरत की चीज़ें- सूरजमुखी तेल और कैस्‍टर ऑइल, मिक्‍स किया हुआ  थोड़ा सा बादाम तेल विटामिन ई तेल और ऑलिव ऑइल टी ट्री ऑइल विटामिन ई कैप्‍सूल
 अब आपको क्‍या करना चाहिये – सभी सामग्रियों को एक साथ मिक्‍स कर के माइक्रोवेव में 30 सेकेंड के लिये गरम करें। आप इसमें विटामिन ई के कैप्‍सूल को तोड़ कर अंदर के मिश्रण को इसमें मिक्‍स कर सकती हैं। कोशिश करें कि तेल बहुत ज्‍यादा ना गरम हो।  अब धीरे से तेल के अंदर अपनी उंगलियों को डुबोएं और जब तक तेल ठंडा ना हो जाए अपनी उंगलियां बाहर ना निकालें।  अगर आपको ऐसा करना पसंद आया हो, तो तेल को और 10 सेकेंड के लिये गरम कर के यह विधि करें।  एक बार मेनीक्‍योर होने पर उंगलियों को बाहर निकालें और हाथों को प्‍लेन पानी से धो लें।  फिर उन्‍हें साफ तौलिये से पोछ लें।  लीजिये हो गया आपका हॉट ऑइल मेनीक्‍योर । 
 आप इसे हफ्ते में दो बार रात को सोने से पहले कर सकती हैं। इसके अलावा याद रखें कि सोते समय आपको अपने हाथों को मॉइस्‍चराइजर से भी मसाज करना है।
आइये जानते हैं इसके फायदे – नियमित हॉट ऑइल मेनीक्‍योर करने से आपके नाखूनों की उम्र जल्‍दी नहीं घटती।  इसके साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन भी सुधरता है जिससे त्‍वचा हमेशा हेल्‍दी रहती है।  लंबे समय के बाद आपकी त्‍वचा और भी जवान बनी रहेगी।  इससे आपके नाखूनों में चमक रहेगी और उसका टेक्‍सचर भी सुधरेगा।  आपके नाखून देखने में साफ लगेंगे और वे जल्‍दी जल्‍दी बढ़ेंगे।
 

Related Articles

Back to top button