अन्तर्राष्ट्रीय

बेल्जियम में हुए आतंकी हमले की आईएस ने ली जिम्‍मेदारी

07_08_2016-belgiumattack-1ब्रसेल्स। दक्षिणी बेल्जियम के चार्लेरोई शहर में हुई आतंकी घटना की जिम्‍मेदारी आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएस) ने ली है। इसके साथ ही पुलिस ने हमलावर की पहचान का भी खुलासा कर दिया है।

हमलावर की पहचान अल्‍जीरिया के नागरिक के रूप में की गई है। यह 2012 से बेल्जियम में रह रहा था। पुलिस के मुताबिक वह आतंकवाद से प्रभावित था। इसी वजह से उसने चाकू से दो महिला पुलिसकर्मियों पर हमला किया था।

पुलिस के मुताबिक शनिवार को हुई इस घटना में हमलावर अल्‍लाह हु अकबर चिल्‍ला रहा था। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में इस हमलावर को मार गिराया था। पुलिस को उसके पास से किसी तरह का कोई विस्‍फोटक बरामद नहीं हुआ। पुलिस ने हमलावर के संबंध में दो जगहों पर छापेमारी भी की है।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्‍स मिशेल ने इसको एक आतंकी घटना बताया था। उन्‍होंंने टीवी पर प्रसारित एक संदेश में कहा कि जिस रणनीति के तहत हमलावर ने इसको अंजाम दिया वह एक आतंकी घटना के तहत ही किया जा सकता है।

गौरतलब है कि मार्च में ब्रसेल्स में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आत्मघाती हमले में 32 लोग मारे गए थे। इससे पहले पिछले साल नवंबर में पेरिस में आईएस आतंकियों के हमले 130 लोगों की मौत हुई थी। पेरिस में हमले करने वाले अधिकतर आतंकी बेल्जियम के रहने वाले थे।

Related Articles

Back to top button