अन्तर्राष्ट्रीय

बॉलीवुड की दीवानी हैं मलाला, इस सिंगर के गाने सुनना है पसंद

महिलाओं की शिक्षा के लिए लड़ते हुए पाकिस्तान की एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई का आज दन्मदिन है और वो 20 साल की हो गई हैं. सबसे कम उम्र में नोबल शांति पुरस्कार जीतने वाली मलाला को बॉलीवुड से जुड़े कई सितारे पसंद हैं. जानें- किसे पसंद करती हैं मलाला.

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में मलाला ने बताया था कि उन्हें कौन सा बॉलीवुड एक्टर और फिल्म पसंद है. मलाला ने बताया था कि उन्हें सिंगर हनी सिंह के गए हुए पेपी गाने सुनना पसंद है.

मलाला ने बताया था कि वो दोस्तों के साथ फिल्में देखती हैं और रेस्टोरेंट भी जाती हैं.

मलाला ने बताया था कि मैंने फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ देखी थी और फिल्म खत्म होने के बाद लगातार मैं तालियां बजाती रही.

पसंदीदा बॉलीवुड एक्टर के बारे में बात करते हुए मलाला ने कहा कि शाहरुख खान में एक तरह का जादू है और वो जो भी करते हैं वो एकदम परफेक्ट होता है. उन्होंने बताया कि उन्होंने शाहरुख की जितनी भी फिल्में देखी हैं वो सभी उन्हें पसंद हैं. शाहरुख की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ मलाला की फेवरेट फिल्म है.

पसंदीदा पाकिस्तानी फूड के बारे में मलाला ने बताया कि उन्हें बिरयानी पसंद है जिसे वो स्पाइसी इंडियन करी के साथ खाना पसंद करती हैं.

मलाला का पसंदीदा रंग गुलाबी (पिंक) है. इतना ही नहीं उनकी घड़ी का डायल भी पिंक कलर का ही है.

मलाला को एक टेनिस खिलाड़ी बेहद पसंद है. वह उन्हें अपना पहला क्रश कहती हैं. MTV में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार मलाला को रोजरर फेडरर बेहद पसंद हैं. रोजर के टेनिस खेलने का अंदाज की मलाला कायल हैं.

बता दें कि तालिबान ने 2007 से मई 2009 तक स्वात घाटी पर कब्जा कर रखा था. इसी बीच तालिबान के भय से लड़कियों ने स्कूल जाना बंद कर दिया था. मलाला तब 8वीं की छात्रा थीं, उस समय उन्होंने महिलाओं की शिक्षा की मांग की थी.

2008 में तालिबान ने स्वात घाटी पर अपना नियंत्रण कर लिया. वहां उन्होंने डीवीडी, डांस और ब्यूटी पार्लर पर बैन लगा दिया. साल के अंत तक वहां करीब 400 स्कूल बंद हो गए.

इसके बाद मलाल के पिता उसे पेशावर ले गए जहां उन्होंने नेशनल प्रेस के सामने वो मशहूर भाषण दिया जिसका शीर्षक था- हाउ डेयर द तालिबान टेक अवे माय बेसिक राइट टू एजुकेशन? तब वो केवल 11 साल की थीं.

मलाला का लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करना तालिबान को नागवार था, जिसके चलते मलाला को सिर में गोली मारी गई थी और वह कई महीने तक लंदन के अस्पताल में एडमिट थीं. 

 

 

Related Articles

Back to top button