अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन: मतदान हुआ समाप्त, आज होगा अगले पीएम का फैसला…

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए दौड़ अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। सोमवार शाम मतदान समाप्त हो गया। मंगलवार को इस बात का फैसला हो जाएगा कि टेरीजा मे के बाद प्रधानमंत्री पद की कुर्सी कौन संभालेगा। इस दौड़ में अब तक सबसे आगे पूर्व विदेश बोरिस जॉनसन चल रहे हैं। हालांकि, मौजूदा विदेश मंत्री जेरेमी हंट से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है। कंजर्वेटिव पार्टी के 1 लाख 60 हजार सदस्यों ने जॉनसन और हंट के बीच प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए वोट दिया है।

डाले गए वोटों को सोमवार को लंदन में कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्यालय में भेजा जाएगा। किसी भी अंतिम शेष वोटों को हाथ या कूरियर से पहुंचाना होगा। कंजर्वेटिव होम वेबसाइट द्वारा शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किए गए 1,199 सदस्यों के एक ऑनलाइन पोल ने 73 प्रतिशत ने जॉनसन को पीएम पद के लिए चुना है। बता दें कि जॉनसन ने 31 अक्तूबर को ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर करने का फैसला किया है।

टेरीजा मे कुछ दिनों के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहेंगी क्योंकि अभी उन्हें बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में अपना अंतिम प्रधानमंत्री प्रश्न सत्र को संबोधित करना है। इसके बाद वह बकिंघम पैलेस जाएंगी जहां वह आधिकारिक रूप से अपना इस्तीफा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को सौंपेंगी।

इस बीच, ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलिप हैमंड ने कहा कि यदि जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि वह जॉनसन की ब्रेग्जिट रणनीति से कभी सहमत नहीं हो सकते।

Related Articles

Back to top button