व्यापार

बड़ी खबर: बदल जायेगा आपके 100 रुपये के नोट का डिजाइन, देखिये किस रंग का होगा नोट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 100 रुपये के नोट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। यह नोट अगले महीने यानि की अगस्त में जारी होगा। हालांकि इस नोट के जारी होने के बाद भी पहले से चल रहा 100 रुपये का नोट बंद नहीं होगा। यह पहले की तरह तब तक प्रचलन में जारी रहेगा जब तक पूरे देश में नया नोट हर बैंक और एटीएम में नहीं पहुंच जाता है। हालांकि इस नोट में आरबीआई का गुजरात कनेक्शन भी साफ तौर पर दिखा रहा है।

बैगनी रंग का होगा नोट
सबसे बड़ा बदलाव डिजाइन और रंग में होगा। जहां इस नोट का साइज अभी चल रहे 500 रुपये के नोट के बराबर होगा। वहीं नए नोट के रंग में भी बड़ा बदलाव किया गया है। अब इस नोट को बैगनी रंग में जारी किया जाएगा।

देवास में शुरू हो गई प्रिंटिंग
देवास स्थित सिक्युरिटी प्रिटिंग प्रेस में इस नोट की छपाई शुरू हो गई है। इस नोट में गुजरात के पाटण स्थित रानी की बाव का फोटो होगा। ये बावड़ी यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है। नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक ने अब तक 10, 50, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए हैं। इस नोट के लिए कागज होशंगाबाद स्थित पेपर मिल से आया है।

नोट का बेस कलर ब्राइट येलो है। नोट पर आगे गांधी जी तस्वीर होगी, जबकि पीछे के हिस्से पर सांची का स्तूप है। इस नोट पर अंग्रेजी और देवनागरी लिपि में 200 लिखा है। आरबीआई को उम्मीद थी कि नए नोट को लोग हाथों-हाथ ले लिया। शुरुआत में आरबीआई ने केवल 50 करोड़ नोट छापे थे, ताकि इनकी पूरे देश में कमी न हो।

जारी किया 50 का नया नोट
नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 200 रुपये का नोट जारी करने के बाद 50 का नया नोट भी जारी किया। ये चौथी करेंसी है जिसे 2000, 500 और 200 रुपये के बाद मार्केट में लाया गया था। नोट 66 एमएम x 135 एमएम के साइज के साथ मार्केट में आया है, जिस पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर है।

नोट के सामने के हिस्से पर अंकों में 50 लिखा है, साथ ही देवनागरी में भी 50 अंकित है। नोट के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर है और महीन अक्षरों में आरबीआई और भारत व इंडिया भी लिखा है।

Related Articles

Back to top button