उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

भाजपा ने CBI जांच की मांग की-मुजफ्फरनगर दंगा रिपोर्ट

Muzaffarnagar: A mob protest in Muzaffarnagar on Saturday.   PTI Photo  (PTI9_7_2013_000195B)
Muzaffarnagar: A mob protest in Muzaffarnagar on Saturday.

दस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली : भाजपा ने मुजफ्फरनगर दंगे पर एक सदस्यीय न्यायिक आयोग की रिपोर्ट को इस दंगे में समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार की भूमिका को लीपापोती की कोशिश करार दिया तथा उसकी सीबीआई जांच की मांग की।

भाजपा ने मंगलवार को कहा कि सपा सरकार इस दंगे में मुख्य आरोपी है क्योंकि उसके नेताओं ने ही पार्टी की वोटबैंक राजनीति के तहत इसे भड़काया। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने कहा, ‘‘सपा सरकार इस दंगे के लिए जिम्मेदार है । यही मुख्य आरोपी है। उसकी वोटबैंक राजनीति ने दंगे को हवा दी यदि उसने दो युवकों की हत्या में शामिल लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की होती तो हिंसा नहीं भड़कती।’’ उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव सरकार को दंगे की सीबीआई जांच का आदेश देना चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री आजम खान ने दो युवकों की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों की रिहाई के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया जिससे अशांति एवं हिंसा हुई।

भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने दंगे से कोई सबक नहीं लिया है क्योंकि सांप्रदायिक घटनाएं रोजाना राज्य में हो रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘लोग चुनाव के दौरान सरकार को सबक सिखायेंगे। ’’ उत्तर प्रदेश में अगले साल के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव हैं।

वर्ष 2013 के दंगे की जांच करने वाले एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग ने निष्कर्ष निकाला है कि पुलिस की खुफिया विफलता एवं लापरवाही से हिंसा भड़की जिसमें 62 लोगों की जान चली गयी। आयोग अखिलेश यादव सरकार की भूमिका पर चुप है।

Related Articles

Back to top button