स्पोर्ट्स

भारोत्तोलन विश्व चैम्पियनशिप में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, यह है ”दुनिया का सबसे शक्तिशाली पुरुष”

wet-1448855256ह्यूस्टन । रूस के भारोत्तोलक एलेक्सेई लवचेव ने विश्व कीर्तिमान ध्वस्त करते हुए भारोत्तोलन विश्व चैम्पियनशिप में पुरुषों के 105+ किलोग्राम भारवर्ग में ”दुनिया के सबसे शक्तिशाली पुरुष” का खिताब जीत लिया।
 
लवचेव ने क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में दूसरे प्रयास की अपेक्षा आखिरी प्रयास में 16 किलोग्राम भार अधिक उठाया। लवचेव ने इससे पहले कभी भी 257 किलोग्राम से अधिक भार नहीं उठाया था, जबकि ईरान के हुसैन रेजाजादेह को हराने के लिए 264 किलोग्राम भार उठाना था।
 
लवचेव ने जैसे ही 15 वर्षों के विश्व रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए इतना भार उठाया, वहां मौजूद दर्शकों में खुशी की लहर दौड़ गई और सभी ने खड़े होकर उनकी सराहना की।
 
लवचेव ने कहा, ”यह दर्शाता है कि रूस सबसे शक्तिशाली लोगों का देश है। मैं यह सब अपने माता-पिता के सहयोग के बिना नहीं कर सकता था। मेरे पिता ही मेरे कोच हैं और उन्होंने ही मुझे भारोत्तोलन से परिचित करवाया। मेरी मां 2012 में गुजर गईं और मैं अपनी यह जीत और विश्व रिकॉर्ड उन्हें समर्पित करता हूं।”
 
रूस ने विश्व चैम्पियनशिप के आखिरी दिन शनिवार को महिलाओं के 75+ किलोग्राम भारवर्ग में एक और स्वर्ण पदक हासिल किया।
 
रूस के लिए यह स्वर्ण पदक तातियाना काशिरिना ने जीता। काशिरिना ने स्नैच स्पर्धा में 148 किलोग्राम भार उठाया। काशिरिना ने इसके बाद क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास में 185 किलोग्राम भार उठाया, हालांकि वह अपने ही रिकॉर्ड से आठ किलोग्राम पीछे रह गईं।
 
वीडियोः 
 
 
लेकिन कुल 333 किलोग्राम भार के साथ उन्होंने स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया। मेंग 225 किलोग्राम भार उठाकर दूसरे स्थान पर रहीं।

 

Related Articles

Back to top button