स्वास्थ्य

मक्खी, मच्छर, कॉकरोच और चूहे से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे ये सबसे उपाय

अगर आप भी घर में मौजूद चूहे, मच्‍छर, छिपकली, मक्‍खी, कॉकरोच और खटमल से परेशान है और इन्‍हें भगाने का कोई तरीका नहीं सूझ रहा तो यहां दिये घरेलू उपायों को अपनायें,आपको इन उपायों का बहुत फायदा मिलने वाला है ।

मक्खी, मच्छर, कॉकरोच और चूहे से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे ये सबसे उपायज्‍यादातर लोग अपने घर में गंदगी और बीमारियां फैलाने वाले कीड़े-मकोड़ों और अन्‍य जीवों से परेशान रहते हैं,लेकिन अब उनकी ये गंभीर परेशानी खत्म हो जाएगी क्योंकि हम इसका बहुत ही बढ़िया घरेलू इलाज बताने का रहे हैं.इन उपायों की खास बात यह है कि यह आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित भी है.

अगर आप चाहते हैं कॉकरोच से राहत

कॉकरोचों से राहत पाने के लिए लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें.अब इस पेस्ट में पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. अब आप इस घोल को किसी बोतल में डालकर, उन जगह पर छिड़काव करें जहां पर कॉकरोच अधिक आते हैं.इसका छिडकाव कुछ दिन के लिए लगातार करें आपको राहत मिलती खुद नजर आयेगी.

अगर आप चाहते हैं मच्‍छरों से राहत

अगर आप भी परेशां हैं मच्छरों से तो समझ लीजिये अब आपकी परेशानी खत्म होने वाली है क्योंकि हम आपके लिए लाये हैं ऐसा घरेलू उपाय जो भगा देगा इनको दूर.लहसुन की तीखी गंध मच्छर को घर में प्रवेश करने से रोकती हैं.इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरे को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें.हालांकि यह बदबूदार हो सकता है लेकिन इसी कारण से मच्छर भाग जाते हैं.

अगर आप चाहते हैं मक्खियों से मुक्ति

सबसे ज्यादा जो हमें परेशान करती है वो हैं मक्खियां इसने  से लगभग सभी परेशान रहते हैं क्‍योंकि मक्खियां गंदगी पर बैठती है और फिर हमारे खाने पर बैठकर बीमारियां को न्‍यौता देती है.मक्खियों से निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. तेल की गंध से मक्खियां दूर भागती हैं.

अगर आपको चाहिए चूहों से मुक्ति

कॉटन पर पिपरमिंट लगाकर संभावित जगह पर रख दें. या पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर व किचन के कोनों कोनों में रख दें.इसकी स्मेल से उनका दम घुटेगा और वह मर जाएंगे.चूहों को इनकी गंध बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती.

इसी तरह से छिपकली को घर से भगाने के लिए दिवार पर 5-6 मोर के पंख चिपका दें. इससे छिपकली कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है.अगर आप खटमल से परेशान हैं तो खटमल को आप घर से आसानी से खत्म कर सकते हो. आप प्याज का रस निकालें और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर कर छिड़काव करें,खटमल मर जायेंगे !

 

Related Articles

Back to top button