जीवनशैली

मन की शांति के लिए आजमाएं ये तरीके, तनाव और स्ट्रेस भी तुरंत होगा दूर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में Stress होना जैसे आम बात हो गई है, और इस Stress से भरे Lifestyle के चलते बहुत से लोग कई तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं। हो सकता कि आपको यह परेशानी गंभीर न लगती हो, लेकिन कई रिपोटर्स बताते हैं कि Stress की वजह से नींद ना, चिड़चिड़ापन, बिना बात के गुस्सा, अकेलापन जैसी कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। इंसान के शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी खाने पीने की।

मन की शांति के लिए आजमाएं ये तरीके, तनाव और स्ट्रेस भी तुरंत होगा दूरआप चाहें तो अलग-अलग फ्लेवर के सेंट व इत्र का प्रयोग कर अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं। आज हम कुछ ऐसे ही फ्लेवर बताने जा रहे हैं जिससे आपको सुकून मिलेगा व आप टेंशन फ्री हो जायेंगे।

लेवेंडर – स्पा आदि में एक महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट के तौर पर प्रयोग होने वाले लेवेंडर की सुगंध दिमाग को रिलेक्स करने व अच्छी नींद में बहुत योगदान करती है। आप चाहें तो सोने से पहले इसका सुगंध वाला लोशन लगाकर या फिर इसका सेंट कमरे में छिड़कें, इससे आपको नींद अच्छी आएगी।
ग्रीन एप्पल – अगर आपको सिरदर्द की समस्या है तो ग्रीन एप्पल सूंघे।

मिंट – आपने भोजन में तो मिंट को शामिल किया ही होगा। इसके अतिरिक्त आप मिंट की सुगंध वाले सेंट का प्रयोग करें। यह दिमाग को शांत करने का कार्य करता है।

गुलाब – हाल में किए गए एक शोध के अनुसार गुलाब अपनी स्वीट स्मैल के कारण अधिकांश लोगों को बेहद पसंद होता है। लोग इसकी सुंगध को खुशी, प्यार से भी जोड़कर देखते हैं वएक-दूसरे को गुलाब देना पसंद करते हैं। यह तनाव कम करने का कार्य करता है।

Related Articles

Back to top button