अद्धयात्मटॉप न्यूज़फीचर्ड

महाशिवरात्रि का पर्व आज, देशभर के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

images (2)दस्तक टाइम्स एजेंसी/ नई दिल्ली: आज महाशिवरात्रि का पर्व है। पूरे देश में आज महाशिवरात्रि का पर्व  धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही देशभर के सभी शिवालयों और मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। उज्जैन के महाकाल मंदिर और वाराणसी के काशी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ बाबा भोले के दर्शन और उन्हें जल चढ़ाने के लिए उमड़ पड़ी है। शिव मंदिरों को सजाया भी गया है। महाशिवरात्रि का पर्व हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है क्योंकि यह सोमवार को पड़ा है इसलिए इस पर्व का महत्व बढ़ जाता है।

सोमवार को महाशिवरात्रि का पर्व पड़ने से विशेष संयोग बन रहा है। 12 सालों के बाद ऐसा संयोग बन रहा है। कई सालों के बाद इस बार महाशिवरात्रि अद्भुत संयोग लेकर आया है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक वर्षों बाद इस तरह का संयोग बना है। इसलिए माना जा रहा है कि इस महाशिवरात्रि का महत्व कई गुना अधिक होगा।

महाशिवरात्रि पर इनकी पूजा-अर्चना करने से मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होती हैं। इस दिन व्रती को फल, पुष्प, चंदन, बिल्वपत्र, धतूरा, धूप, दीप और नैवेद्य से चारों प्रहर की पूजा करनी चाहिए। दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से अलग-अलग तथा सबको एक साथ मिलाकर पंचामृत से शिव को स्नान कराकर जल से अभिषेक करें। चारों प्रहर के पूजन में शिव पंचाक्षर ‘ओम् नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें।

Related Articles

Back to top button