स्पोर्ट्स

महिलाओं के दम पर अमेरिका को पछाड़कर चीन टॉप पर, भारत को भी 2 मेडल

टोक्यो. टोक्यो ओलंपिक गेम्स (Tokyo Olympics) में चीन पदक तालिका में टॉप पर चल रहा है. चीन ने अब तक 22 गोल्ड, 13 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज सहित 47 मेडल जीते हैं. वहीं अमेरिका ने 19 गोल्ड, 20 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज सहित 52 मेडल पर कब्जा किया है. अमेरिका दूसरे नंबर पर है. भारत के भी अब तक 2 मेडल पक्के हुए हैं, दोनों मेडल महिला खिलाड़ियों ने जीते हैं. महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता है. वहीं महिला बॉक्सर लवलीना बोरगाेहेन ने सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का कर लिया है.

चीन की बात की जाए तो 22 में 12 गोल्ड मेडल महिला खिलाड़ियों ने जीते हैं. वहीं पुरुषों को 7 गोल्ड मिले हैं. 3 गोल्ड मिक्स्ड इवेंट से आए हैं. ओवरऑल मेडल की बात की जाए तो 47 में से 22 मेडल महिला खिलाड़ियों ने जीते हैं. यानी लगभग 47 फीसदी है. वहीं पुरुष खिलाड़ियों ने 19 मेडल पर कब्जा किया है. 6 मेडल मिक्स्ड इवेंट में हैं. यानी चीन को अधिक मेडल महिला खिलाड़ी दिला रही हैं.

अमेरिका की बात की जाए तो उसने अब तक 52 मेडल जीते हैं. यानी चीन से 5 मेडल ज्यादा. लेकिन गोल्ड मेडल कम होने के कारण वह दूसरे नंबर पर है. 19 गोल्ड में से 9 गोल्ड महिलाओं ने जबकि 10 गोल्ड पुरुष खिलाड़ियाें ने जीते हैं. ओवरऑल मेडल की बात की जाए तो महिला खिलाड़ियों ने 31 मेडल जीते हैं, जबकि पुरुष खिलाड़ियाें ने 16 मेडल पर कब्जा किया है. 5 मेडल मिक्स्ड इवेंट में मिले हैं. चीन की महिला खिलाड़ियों ने तीन अधिक गोल्ड जीतकर तालिका में अपने देश को टॉप पर रखा है.

1984 के बाद से चीन ने ओलंपिक में ध्यान देना शुरू किया. उसने 1984 के बाद जितने भी गोल्ड जीते हैं, उनमें से 75 फीसदी गोल्ड 6 खेलों में आए हैं. इसमें टेबल टेनिस, शूटिंग, डाइविंग, बैडमिंटन, जिम्नास्टिक और वेटलिफ्टिंग शामिल है. इसमें से दो तिहाई मेडल महिला खिलाड़ियों ने जीते. टोक्यो की बात की जाए तो चीन ने 406 खिलाड़ियों को उतारा है. इसमें से 281 यानी 70 फीसदी खिलाड़ी महिलाएं हैं.

Related Articles

Back to top button