अद्धयात्म

माँ दुर्गा को पसंद है लाल गुलाब के फूल

शुक्रवार का दिन माँ दुर्गा को समर्पित होता है. इस दिन माँ की आराधना करने से वो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाती है.और विशेष फल प्रदान करती है.शुक्रवार के दिन माँ का व्रत और पूजन करना बहुत लाभकरी होता है.अगर आप व्रत करने में सक्षम नहीं है तो आप सिर्फ माता का पूजन करके ही उनको प्रसन्न कर सकते है.

माँ दुर्गा की पूजा के कुछ खास नियम होते है.अगर इन नियमानुसार माँ की पूजा की जाये तो वो बहुत जल्दी प्रसन्न होकर मनचाहे फल को प्रदान करती है.माँ को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन सुबह उठने के साथ मां दुर्गा को प्रणाम कर के सफेद वस्त्र को धारण करे.फिर श्रीयंत्र की स्थापना करके उसका पूजन करे. माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लाल गुलाब के फूलों से उनकी पूजा करे.लेकिन माँ दुर्गा की पूजा करने से पहले श्रीयंत्र की पूजा करनी चाहिए.

माँ दुर्गा को खीर का भोग बहुत पसंद होता है. यही नहीं माता को गुड़ और चने का भोग लगाकर भी प्रसन्न किया जाता है. मां दुर्गा के पूजन के बाद गरीब लोगो में उनके प्रसाद का वितरण करना शुभ होता है.अगर आप शुक्रवार के दिन प्रेमी पक्षियों के जोड़े की तस्वीर अपने घर में लगते है तो पति पत्नी के बीच का तनाव दूर होता है.इसके अलावा काली चीटिंयों को शकर डालकर भी आप शुक्रवार के दिन पुण्य कमा सकते हैं .ऐसा करने से आपके सारे बिगड़े हुए काम बन जाऐंगे.

Related Articles

Back to top button