राष्ट्रीय

मुंबई : पुलिस से बचने के लिए ड्रग्स के नाम दीपिका, प्रियंका, कैटरीना के नाम पर

drugs_650x488_81437999404मुंबई: नए साल के जश्न में शराब और शवाब के साथ नशे की भी धूम रहती है। दूसरी तरफ पुलिस भी मुस्तैद रहती है। यही कारण है कि पुलिस की आंख में धूल झोंकने के लिए नशे के सौदागरों ने कोड वर्ड का ऐसा नायाब तरीका निकाला है कि पुलिस भी हैरान है।

ड्रग्स कोई दीवानी तो कोई मस्तानी
पता चला है कि पुलिस को चकमा देने के लिए सौदागरों ने ज्यादातर ड्रग्स के नाम बॉलीवुड की अभिनेत्रियों और फिल्मों के नाम पर रख दिए हैं। इससे सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान पुलिस उनकी चाल भांप नहीं पाएगी। हाल ही में प्रतिबंधित ड्रग की सूचि में आए मेफेड्रोन का नाम मस्तानी दिया गया है। कोकीन का नाम दीवानी रखा गया है। इसी तरह हेरोइन को अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, केटामाइन को प्रियंका चोपड़ा, एलएसडी को सोनाक्षी सिन्हा, एमडीएमए को कैटरीना कैफ और एसिड पेपर ड्रग का नामकरण अनुष्का शर्मा कर दिया गया है।

पुलिस जुटी डिकोड करने में
ड्रग्स पैडलर्स के लिए हर साल कोडवर्ड बदलना वैसे तो कोई नई बात नहीं है पर उन्होंने पहली बार बॉलीवुड और अभिनेत्रियों का नाम दिया है। नशे के हर कोड को  ट्रैक करना और उन्हें डिकोड करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती जरूर है लेकिन पुलिस भी कुछ कम नहीं। वह अपने हाई टेक साइबर सेल और मुखबिरों के जरिए हर कोड को डिकोड करती रहती है।

साल भर में 17 हजार से अधिक मामले दर्ज
डीसीपी धनंजय कुलकर्णी के मुताबिक मुंबई पुलिस ने साल भर में 17 हजार 268 मामले दर्ज कर 18 हजार 659 आरोपी पकड़े हैं और 652 किलो ड्रग जब्त की है। साल भर में बरामद ड्रग की कीमत करीब 12 करोड़ है। पुलिस की सतर्कता का ही नतीजा है कि मुंबई में ड्रग्स बेचने  आए 2 विदेशी अपने मंसूबों में सफल होने के पहले ही पकड़ लिए गए। उनके पास से 130 ग्राम कोकीन बरामद हुई है जिसकी बाजार में कीमत 7 लाख रुपये से भी ज्यादा है।

 

Related Articles

Back to top button