व्यापार

मुकेश अंबानी की इस रणनीति से Jio बना मार्केट का प्रमुख खिलाड़ी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने अपने टेलिकॉम वेंचर जियो को लांच करने के बाद, 19 महीने में मार्केट का प्रमुख खिलाड़ी बना दिया है। मुकेश अंबानी ने इसके लिए जो रणनीति बनाई थी, वो अब कामयाब होते हुए दिख रही है। मार्केट की कुल कमाई में कंपनी का हिस्सा 20 फीसदी से अधिक हो गया है, वहीं ग्राहकों की संख्या 31 मार्च 2018 तक 15 फीसदी के पार चली गई है।

आइडिया, वोडाफोन को छोड़ा पीछे
जियो ने पहले से जमे-जमाए मार्केट के खिलाड़ी आइडिया व वोडाफोन को भी पीछे छोड़ दिया है। बैंक ऑफ अमेरिका-मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो ने पूरी तरह से टेलिकॉम मार्केट को बदल दिया है।

इन मोबाइल ऐप ने बदला नजरिया
जियो ने अपने दो मोबाइल ऐप लांच किए, जिन्होंने ग्राहकों को कुछ हद तक व सस्ते डाटा प्लान ने रोक लिया। जियो टीवी व जियो सिनेमा और सस्ते स्मार्टफोन को लांच करने की वजह से ग्राहकों को दूसरी कंपनियों की तरफ वापस जाने नहीं दिया। जियो से पहले जहां लोग हर महीने 300 रुपये 1 जीबी डाटा के लिए खर्च करते थे, वहीं अब 15 रुपये से भी कम खर्च कर रहे हैं।

ऐसे बना था आइडिया
जियो आज सबसे कम कीमत पर इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है। हालांकि मुकेश अंबानी ने जियो को 2016 में लॉन्च किया था, लेकिन सबसे पहले इसको शुरू करने आइडिया 2011 में दिया गया था।

मुकेश अंबानी के घर पर इंटरनेट की स्लो स्पीड जियो को लॉन्च करने का सबसे बड़ा कारण बनी। अंबानी के मुताबिक 2011 में उनकी बेटी ईशा याले यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थी और घर पर छुट्टियां बिताने आई थी। ईशा को अपनी पढ़ाई से जुड़ा कुछ कोर्स सबमिट करना था, लेकिन इंटरनेट की स्लो स्पीड से वो ऐसा नहीं कर पा रही थी। तब उसने खीझ कर इसकी शिकायत भी की।
जियो का सालाना शुद्ध लाभ 723 करोड़ रुपये

स्टार्टअप दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अपने वाणिज्यिक संचालन के पहले ही साल लाभ में पहुंच गई। जियो को 2017-18 में 723 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ। गत कारोबारी साल की चौथी तिमाही में भी कंपनी एकल आधार पर शुद्ध लाभ में रही। जनवरी-मार्च तिमाही में जियो को शुद्ध लाभ 510 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि चौथी तिमाही में उसकी औसत आय प्रति ग्राहक (एआरपीयू) 137.1 रुपये प्रति माही रही।

जियो की प्रमुख उपलब्धियां
कमर्शियल ऑपरेशन के पहले वर्ष में ही जियो ने दिखाया प्रोफिट, 723 करोड़ का हुआ शुद्ध लाभ।
कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच जियो का शानदार प्रदर्शन।
जियो ने 31 मार्च 2018 तक 18 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े।
जियो के डिजिटल ऑफरिंग पर ग्राहकों का बढ़ा भरोसा।
चौथी तिमाही में 506 करोड़ जीबी के रिकॉर्ड स्तर पर रही डेटा खपत।
पिछली तिमाही के मुकाबले डेटा की खपत में 17.4% की बढ़ोतरी।
दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ रहा डिजिटल सर्विसेज प्लेटफार्म।
चौथी तिमाही का जियो स्टेंडअलोन शुद्ध लाभ 510 करोड़ रहा।
जियो का स्टेंडअलोन रेवेन्यू पिछली तिमाही के मुकाबले 3.6% बढ़ोतरी के साथ 7,128 करोड़ रुपये रहा।
जियो का स्टेंडअलोन EBITDA पिछली तिमाही के मुकाबले 2.5% बढ़ कर 2694 करोड़ रुपये रहा।
EBITDA मार्जिन 37.8% रही।
चौथी तिमाही में औसत रेवेन्यू प्रति ग्राहक (ARPU) 137.1 रुपये प्रतिमाह रहा।
चौथी तिमाही में कुल वॉयस ट्रैफिक 37,218 करोड़ मिनट रहा।

Related Articles

Back to top button