उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीतिलखनऊ

मुलायम की छोटी बहु अपर्णा का शिवपाल को समर्थन, शिवपाल के बेटे की भी अखिलेश को खुली चुनौती

समाजवादी पार्टी (सपा) में ‘उपेक्षा’ से नाराज शिवपाल ने अपनी अलग पार्टी के गठन के बाद मुलायम सिंह का पूरा परिवार अलग थलग हो गया है। मुलायम का पूरा परिवार दो खेमों में बात गया है। मुलायम भी कभी इस खेमे में कभी उस खेमे में दिखाई पड़ रहे है। अब मुलायम की छोटी बहु अपर्णा ने भी आपने समर्थन शिवपाल को दे दिया है।

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बाद अब उनकी छोटी बहू अपर्णा यादव भी शिवपाल सिंह यादव के मंच पर आ गई हैं। शिवपाल सिंह यादव के समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का गठन के बाद पहली बार उनके साथ मंच पर आईं अपर्णा यादव ने समाजवादी सेक्युलर मोर्चा को मजबूत बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि और आगे बढ़े समाजवादी सेक्युलर मोर्चा । शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि वह समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे। भाजपा में शामिल होने के सवाल पर शिवपाल यादव ने कहा कि भाजपा से हम किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे। शिवपाल ने लोहिया की पुण्यतिथि पर लोहिया ट्रस्ट में आयोजित कार्यक्रम में कहा, ”हम लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे। हम साम्प्रदायिकता से लड़ेंगे और भाजपा से हमें कोई समझौता नहीं करना है। हमारी लड़ाई भाजपा से ही है। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद अपने साथ होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा ”हमारी जिम्मेदारी है कि लोहिया के आदर्शों पर चलकर आगे बढ़ें। जब नेताजी (मुलायम) हमारे साथ हैं तो हम लोहिया के आदर्शों को लेकर एक नयी क्रांति करने का काम करेंगे। देश में परिवर्तन लाएंगे। इस मौके पर मुलायम खुद भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि नयी पीढ़ी के लोग लोहिया के बारे में पढ़े और उनके आदर्शों पर चले। नौजवान लोग कहीं भी अन्याय देखें तो उसके खिलाफ खड़े हो जाएं। लोहिया यह भी सिखाते हैं कि अगर बड़ा भाई छोटे भाई पर अन्याय करता है तो भी उसका विरोध करना चाहिये। शिवपाल सिंह यादव लखनऊ में राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। अपर्णा यादव इसी कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि पधारीं थीं। विश्वेश्वरैया सभागार में उनके साथ मंच पर मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भी थीं। अपर्णा यादव से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ के कैंट क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। उत्तर प्रदेश की सियासत में हलचलें तेज हैं। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बाद उनकी छोटी बहू अपर्णा यादव समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के संयोजक शिवपाल सिंह यादव के साथ मंच पर थीं। यहां राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में चाचा शिवपाल सिंह यादव के मंच पर बैठीं अपर्णा यादव ने चाचा के अभियान को जमकर सराहा। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि सेक्युलर मोर्चा आगे बढ़े। माननीय चाचा जी हमारे चहेते नेता हैं। नेताजी के बाद मैंने इन्हीं को सबसे ज्यादा माना है। मैं चाहती हूं कि सेक्युलर मोर्चा आगे बढे। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि चुनाव में अच्छे लोगों को चुनकर लाइए। उन्होंने कहा कि आज भारत में किसान मर रहा है, जवान मर रहा है। अगर हमें अपने बेटों को ऐसे ही शहीद करना है तो इससे अच्छा है कि खड़ा करके उनको गोली मार दें। संवाददाताओं से बातचीत में शिवपाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें भरोसा है कि मुलायम समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के टिकट पर अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। बहरहाल, वह जहां से भी और जिस भी पार्टी से चुनाव लड़ेंगे, मोर्चा उनका समर्थन करेगा। उन्होंने कहा कि मोर्चा का पहला सम्मेलन नवम्बर के पहले सप्ताह में होगा। वहीं, दिसम्बर में रैली होगी। इस मौके पर पिछले दिनों सपा छोड़ने वाले पूर्व राज्यसभा सदस्य वीरपाल यादव समाजवादी सेक्युलर मोर्चा में शामिल हो गये।
शिवपाल के बेटे आदित्य यादव ने अखिलेश को ललकारा
शिवपाल के बेटे आदित्य यादव भी खुलकर अपने पिता के समर्थन में आ गए हैं। उन्होंने अपने चचेरे भाई व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर वह कन्नौज लड़े तो हमारा मोर्चा उन्हें हरा देगा। एक खबर के मुताबिक, आदित्य ने कहा, “हम अपने प्रत्याशी की घोषणा जल्द करेंगे। मुलायम सिंह की सीट मैनपुरी के अलावा, हम सभी सीट से अपने प्रत्याशी उतारेंगे।” आदित्य यूपीपीसीएफ के चेयरमैन और इफ्को निदेशक के पद पर हैं। आदित्य यादव के कन्नौज के दावे को दोनों भाइयों के बीच खुली चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। यह भी साफ हो गया है कि समाजवादी सेक्युलर मोर्चा कन्नौज से अपना प्रत्याशी उतारेगा। ‘अंकुर भैया’ के नाम से मशहूर आदित्य युवाओं के पूरा समय देकर अपने पिता की पार्टी को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं। वह युवाओं से अपनी पार्टी में शामिल होने और सामाजिक अन्याय तथा सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ने की अपील कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक, इस समय जूनियर यादव से बड़ी संख्या में युवा मिलने आ रहे हैं और पार्टी की विचारधार पर उनसे परिचर्चा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button