ज्ञान भंडार

मुस्लिम युवक ने निकाह की रस्में छोड़कर किया हिंदू बच्ची का अंतिम संस्कार

jabalpurजबलपुर. मध्य प्रदेश जबलपुर में एक मुस्लिम समाजसेवी ने मानवता की अनोखी मिसाल पेश की है. उन्होंने अपने निकाह की रस्मों को छोड़कर एक हिंदू बच्ची का अंतिम संस्कार किया.

दरसअल, अभी तक तीन हजार से ज्यादा लावारिश लाशों को दफन कर चुके इनायत का शुक्रवार को निकाह है. घर पर परिवार के बीच रस्मअदायगी चल रही थी. इनायत के हाथों में मेंहदी लगाई जा रही थी. इसी बीच अचानक जिला अस्पताल से उनके पास फोन आता है कि एक बच्ची की मौत हो गई और उसका अंतिम संस्कार करना है.

सूचना मिलने पर समाजसेवी इनायत मेंहदी लगे हाथों से ही निकाह की रस्में छोड़कर जिला अस्पताल जा पहुंचे और वहां से मृत बच्ची के परिवार वालों के साथ रानीताल स्थित श्मशान घाट पर जाकर उसका अंतिम संस्कार किया.

इनायत मानते हैं कि सबसे पहले मनावता का काम करना जरूरी है. इसके बाद विवाह या किसी दस्तूर पर ध्यान देना चाहिए. उनको मानवीय कार्य करने से अपार खुशी मिलती है.

3 हजार लाशें दफना चुके

इनायत अली बीते 11 साल से गरीब नवाज कमेटी के नाम से एक संस्था अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर चला रहे हैं. इस दौरान उन्होंने अभी तक तीन हजार से ज्यादा लावारिश लाशों को अपने दम पर दफनाया है.

परिजन भी साथ

इनायत की बहन सायरा ने बताया कि, निकाह का दस्तूर चल रहा हो तो शायद ही कोई परिवार दूल्हे को लाश के पास जाने की अनुमति दे. इसके बावजूद इनायत को उनके परिजनों ने लाश का अंतिम संस्कार करने की इजाजत दे दी. लिहाजा, इनायत को ऐसे मौके पर अपने परिवार का भी भरपूर साथ मिला.

 

Related Articles

Back to top button