फीचर्डराष्ट्रीय

मोदी ने दिलाई शपथ, न गंदगी करेंगे, न करने देंगे

modi safai_1नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राजपथ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए देशवासियों को मां भारती को स्वच्छ रखने के लिए यह शपथ दिलाई कि देश का हर नागरिक न तो गंदगी करेगा और न ही किसी को करने देगा एवं खुद हर साल 100 घंटे का श्रमदान करेगा। मोदी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नितिन गडकरी तथा मशहूर फिल्म अभिनेता आमिर खान की उपस्थिति में राजपथ स्थित मंच से आज सुबह वहां उपस्थित जन समूह को शपथ दिलाई। शपथ से पहले मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए स्वच्छता और देश के विकास में उनके योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने जब उपस्थित जनसमूह को शपथ दिलाई, तो राजपथ का पूरा इलाका गूंज उठा और लोगों ने बड़े उत्साह एवं उमंग के साथ शपथ ली। प्रधानमंत्री शपथ पत्र का वाचन करते रहे और जनसमूह उनका अनुसरण करते हुए दोहराता रहा। 

प्रधानमंत्री ने दिलाई शपथ

महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी की थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोडकर मां भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।
मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करुंगा। मैं न गंदगी करुंगा, न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से इसकी शुरुआत करुंगा।
मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ-साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करुंगा।
मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा, वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिये प्रयास करुंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button