फीचर्डराष्ट्रीय

मोदी सरकार ने बनाया हर मंत्री को विदेश भेजने का प्लान,

800x480_image57765874नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने हर मंत्री को विदेश भेजने का प्लान बनाया है। विदेश मंत्रालय की ओर से दिए गए एक प्लान में ऐसे 68 देशों की लिस्ट तैयार की गई है जहां अब तक सरकार का कोई प्रतिनिधि नहीं गया है।

प्लान के मुताबिक, हर मंत्री को कम से कम दो देशों का दौरा करना है। इनमें कैबिनेट मंत्री और स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री शामिल होंगे।

ये यात्राएं इस साल दिसंबर के पहले पूरी की जानी हैं। सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रियों को उनके मंत्रालयों के मुताबिक देशों के दौरे पर भेजा जाएगा, जहां से वह कुछ फायदे का सौदा कर सकें।

विदेश मंत्री ने अन्य मंत्रियों को लिखी चिट्ठी
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा है, ‘मेरा ऑफिस इस प्लान पर कोऑर्डिनेट कर रहा है। आपके निजी सचिवों से यह अनुरोध है कि मेरे निजी सचिव को आपकी तारीखों के संबंध में जानकारी उपलब्ध करा दें।’

पीएम मोदी चाहते हैं ऐसा
एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘सारे मंत्री अमेरिका, इंग्लैंड, चीन, जापान और जर्मनी जैसे देशों में जाते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मंत्री दूसरे देशों का भी दौरा करें ताकि अंतरराष्ट्रीय संबंध सुधरें और सहयोग बढ़े।’

अब तक दुनिया के 46 देशों में जा चुके हैं मोदी
अधिकारी के मुताबिक, दुनिया के कुल 190 देशों में से 46 देशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कम से कम एक बार जरूर जा चुके हैं। पीएम चाहते हैं कि उनके मंत्री भी विदेशों में जाएं और आपसी बातचीत के जरिए रिश्ते मजबूत करें।

विदेश मंत्री ने पहले ही की थी घोषणा
इस साल जून में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि साल 2016 के अंत तक दुनिया का ऐसा कोई देश नहीं होगा जहां भारत सरकार का कोई प्रतिनिधि न पहुंचा हो। हम सभी के साथ संबंधों को मजबूत करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि विदेश दौरों का फायदा यह हो रहा है कि तमाम देश केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं पर निवेश कर रहे हैं।

विदेश मंत्री ने कहा था, ‘देश में एफडीआई घर बैठने से नहीं आ रहा। 369000 करोड़ रुपये बीते दो सालों में एफडीआई के जरिए ही आया है।’

Related Articles

Back to top button