अजब-गजब

यहाँ मालिक का नाम लेते ही ये मुर्गे, कहते हैं- ‘अन्ना-अन्ना’ और ‘ओ काका’

क्या आपने कभी ऐसा मुर्गा देखा है जो कुकड़ू कू की बांग देने की बजाए अन्ना-अन्ना और काका ओ काका की बांग लगाता है. महाराष्ट्र के सांगली के वसंत कांबले के घर का मुर्गा उन्हें ‘काका ओ काका’ कहकर पुकारता है.यहाँ मालिक का नाम लेते ही ये मुर्गे, कहते हैं- 'अन्ना-अन्ना' और 'ओ काका'

सुबह जब तब इस मुर्गे को अपना मालिक दिखाई नहीं देते तब तक वो लगातार ओ काका, ओ काका की रट लगाता रहता है. वसंत कांबले जब उसे आकर खाना डालते हैं और उसे पुचकारते हैं तब जाकर वो चुप होता है.

जब ये आठ महीने का था तब वसंत कांबले इसे लेकर आए थे. वहीं, महाराष्ट्र में सांगली के खानापुर के आलसन गांव का एक मुर्गा अन्ना-अन्ना की पुकार भी लगाता है. यह इंसानों की तरह बोलता है. इसके मालिक लक्ष्मण मोहिते ने बताया कि उनका मुर्गा उन्हें अन्ना-अन्ना कहकर पुकारता है.

बता दें कि गांव के अन्य लोग भी लक्ष्मण को अन्ना कहते हैं. दरअसल, वो मुर्गा पालन का काम करते हैं और उनके पास मौजूद सभी मुर्गों में से ये मुर्गा ही ऐसा है जो उन्हें अन्ना कहकर पुकारता है. यही नहीं, मोहिते की पत्नी द्वारा भी पकड़े जाने पर उनका मुर्गा अन्ना अन्ना बोलने लगता है. और मोहिते की आवाज सुनकर शांत होता है.

Related Articles

Back to top button