राज्य

यहां एक फोन कॉल पर लोगों के घर पहुंचेगा ‘डाकघर’, कर सकेंगे स्पीड पोस्ट-मनी ऑर्डर

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में पोस्ट ऑफिस में किसी काम के लिए अब डाकघर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. एंड्रायड मोबाइल फोन से लैस डाकिया एक फोन कॉल पर खुद जनता के दरवाजे पर जाकर काम करेंगे. डाकिया स्पीड पोस्ट, पार्सल, मनीआर्डर या रजिस्टर्ड डाक जैसी सामग्री घर लेने आएंगे.

ये भी पढ़ें : मुलायम सिंह के करीबी नेता ने दिखाई गुडंई, तो पुलिसवालों ने की थाने में ठुकाई – देखें वीडियो

डिजिटल इंडिया मिशन में भारतीय डाक विभाग ने भी पहल कर दी है. इस पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत खंडवा जिले का भी चयन किया गया है. पी.एन. पांडे, अधीक्षक, डाक विभाग खंडवा ने बताया कि जिले के सभी डाकिए के हाथों में एंड्रायड मोबाइल फोन दिया गया है. इसके जरिए डाकिया डाक लाने के साथ-साथ हर वो सुविधा आपको घर पर ही देगा जिसके लिए लोगों को पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे.

ये भी पढ़ें : दीपिका के घर गुंजी बच्चे की किलकारियां, दिया बेटे को जन्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के मिशन में अब डाकिए भी सहभागी बनने जा रहे हैं. प्रशिक्षण पा चुके पोस्टमैन भी आधुनिक होती इस व्यवस्था से खुश हैं क्योंकि इनके पास से अब कागजों का बोझ भी कम होता जाएगा. ग्राहक के डिजिटल सिग्नेचर से ऐसा होगा. डाक विभाग के इस कदम से जहां डिलिवरी के काम में तेजी और पारदर्शिता आएगी. वही आम जनता को पोस्ट ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे.

Related Articles

Back to top button