राष्ट्रीय

यहां मिलेगा 20 में नाश्ता, 25 में लंच और 30 रुपए में डिनर

khattar-4करनाल. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को देर शाम कुरूक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के दौरान ब्रहम सरोवर के उत्तरी तट पर कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड और अक्षय पात्रा एनजीओ के सहयोग से तैयार किए गए सत्कार भोजन का शुभारंभ किया. इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने सत्कार भोजन की रसोई घर में भोजन बनाने प्रक्रिया का जायजा लिया और स्वयं दाल-रोटी का स्वाद भी चखा.

मुख्यमंत्री ने सत्कार भोजन पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कुरूक्षेत्र विश्व प्रसिद्ध तीर्थ और पर्यटन स्थल है. इस तीर्थ स्थल पर रोजाना देश और विदेश के कोने-कोने से यात्री आते हैं, इन यात्रियों को साफ सुथरा और हाईजेनिक भोजन की सुविधा पर राज्य सरकार ने विचार किया और राज्य सरकार सत्कार भोजन को शुरू करने का कार्य किया.

उन्होंने कहा कि इस पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद हरियाणा प्रदेश में कई जगहों पर सत्कार भोजन जैसे भोजनालय खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि सत्कार भोजन पर अब श्रद्धालुओं को स्वादिष्ट और हाईजेनिक खाना किफायती दरों पर मिलेगा.

उन्होंने कहा कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अब ब्रहमसरोवर पर ही 20 रुपए में ब्रेकफास्ट, 20-25 रुपए में लंच और 30 रुपए में रात्रि भोज अक्षय पात्रा कम्पनी की तरफ से दिया जाएगा. कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और अक्षय पात्रा कंपनी के बीच एक साल का अनुबंध हुआ है. कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और अक्षय पात्रा कंपनी के बीच 21 दिसंबर 2015 से लेकर 20 दिसंबर 2016 तक का अनुबंध हुआ है.

इस अनुबंध के अनुसार अक्षय पात्रा कम्पनी को हाईजेनिक खाना किफायती दरों पर उपलब्ध करवाना होगा. इसके लिए अक्षय पात्रा कंपनी ने 20 रुपए में ब्रेकफास्ट, 20-25 रुपए में लंच और 30 रुपए में रात्रि का भोजन करवाने का अनुबंध कर लिया है.

उन्होंने कहा कि इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरूआत में 100 लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की जाएगी. इस सुविधा के तहत जैसे-जैसे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होता जाएगा, तो इस भोजनालय में उसी हिसाब से भोजन की व्यवस्था को बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र के इतिहास में पर्यटकों और शहरवासियों के लिए यह सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है. इन किफायती दरों पर उपलब्ध खाने की सुविधा लोगों के लिए वरदान साबित होगी.

हरियाणा में कई जगह खुलेंगे सस्ते भोजनालय

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सत्कार भोजन की तर्ज पर हरियाणा प्रदेश में कई जगहों पर किफायती दरों पर हाई जैनिक भोजनालय खोलेगी. राज्य सरकार ने देश के कोने-कोने से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को किफायती दरों पर हाई जैनिक भोजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ही धर्मक्षेत्र कुरूक्षेत्र के पावन पवित्र ब्रहम सरोवर के तट पर सत्कार भोजन योजना को अमलीजामा पहनाने का काम किया गया है.

क्या रहेगा सत्कार भोजनालय का मेन्यू

बे्रकफास्ट में 20 रुपए में रोटी सब्जी या पूरी सब्जी या परांठा सब्जी, लंच में 20 रुपए में रोटी सब्जी या दाल चावल या 25 रुपए में रोटी सब्जी दाल चावल, रात्रि के खाने में 30 रुपए में फुल थाली, जिसमें तीन रोटी, 150 ग्राम सब्जी, 150 ग्राम दाल और 200 ग्राम चावल शामिल होंगे.

 

Related Articles

Back to top button