स्पोर्ट्स

यादें-2015: ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन

cricket-1451365919नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 95 रनों न सिर्फ हराकर न सिर्फ टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया, बल्कि 5वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बना।
 
29 मार्च 2015 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की दमदार फॉर्म, एक भी मैच नहीं हारने का सिलसिला और लीग राउंड में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने का कारनामा उन्हें भी एक मजबूत विरोधी के तौर पर पेश कर रहा था, लेकिन जब महामुकाबले की बारी आई तो जीत कंगारू टीम के हाथ लगी। 
 
न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 45 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 183 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 184 रनों का लक्ष्य दिया था। छोटे लक्ष्य को देख अपने घर में वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना लेकर उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को हालाकि दूसरे ही ओवर में आरोन फिंच (0) के रूप में जोरदार झटका लगा। लेकिन इसके बाद डेविड वार्नर (45) और स्टीवन स्मिथ ने कीवी आक्रमण का बखूबी सामना करते हुए जीत की नींव रखीं। 
 
वार्नर के 45 रनों के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद अपना आखिरी वनडे मैच खेल रहे कप्तान माइकल क्लार्क ने स्मिथ के साथ मिलकर मैच को एकतरफा बना दिया। 31.1वें ओवर में क्लार्क 72 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 74 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तो बस जीत की औपचारिकता ही रह गई थी। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ( नाबाद 56 रन, 71 गेंद, 3 चौका) और शेन वाटसन ने दो ओवर बाद ही टीम के स्कोर को 33.1 ओवर में 186 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 5वीं बार और घरेलू मैदान पर पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया। 
 
क्लार्क की शानदार विदाई पारीः लंबे समय बाद माइकल क्लार्क की ऐसी फॉर्म किसी ने देखी। उनकी बैटिंग देखकर लोगों ने दांतो तले अंगुलियां दबा ली। 29वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे हो चुके थे। इसके बाद तो जैसे क्लार्क ने अपने बल्ले से तूफान ला दिया। टिम साउदी के 31वें ओवर में पहली 4 गेंदों पर क्लार्क ने 4 चौके जड़े तो पूरी स्टेडियम झूम उठा। 
 
जीत से सिर्फ 9 रन पहले 32वें ओवर में क्लार्क की इस बेमिसाल पारी का अंत हेनरी ने किया। क्लार्क ने 72 गेंदों पर 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 74 रन बनाए। माइकल क्लार्क जब पेवेलियन लौट रहे थे तो मैदान में मौजूद हर शख्स खड़ा होकर तालियां बजा रहा था और वे बल्ला उठाकर सबका अभिवादन कर रहे थे। 

Related Articles

Back to top button