उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी-एमपी से पकड़े गए ISIS के दस आतंकी, सबसे ज्यादा कानपुर से आतंकी…

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर धमाके के अाराेप में देर रात कानपुर पुलिस अाैर एटीएस ने कानपुर के डिप्टी पड़ाव, गुस्बतउल्ला इलाके से चार अाैर संदिग्ध अातंकियाें काे हिरासत में ले लिया है। ये चाराें भी पूर्व में पकड़े गए संदिग्ध अातंकियाें के साथी बताए जा रहे हैं। पुलिस इनके पीछे शाम से ही लगी हुई थी। देर रात माैका देखकर पहले इलाके की बिजली कटवाई गई अाैर फिर चाराें काे हिरासत में ले लिया गया। देर रात कानपुर से चार संदिग्धाें के पकड़े जाने के बाद पकड़े गए संदिग्धाें की संख्या दस हाे गई है। जबकि दाे अातंकियाें से लखनऊ में मुठभेड़ जारी है। पकड़े गए दस में से सात अातंकी कानपुर के हैं जबकि एक अलीगढ़ अाैर एक इटावा का है। इन सभी काे ISIS K Hurasan का सदस्य बताया जा रहा है।

मध्य प्रदेश में पकड़े गए आतंकियों से पूछताछ के बाद यूपी एटीएस और पुलिस ने कानपुर में दो और उन्नाव में एक जगह छापेमारी कर तीन संदिग्धों को पकड़ा है। जबकि एक संदिग्ध को भीड़ छुड़ाकर ले गई। पकड़े गए दोनों संदिग्ध सगे भाई हैं जबकि एक उनका साथी है। पुलिस के मुताबिक लखनऊ में जिस आतंकी से मुठभेड़ हुई है वह यहां पकड़े गए संदिग्धों के संपर्क में था। 

मंगलवार सुबह भोपाल के काला पीपल रेलवे स्टेशन के पास उज्जैन-भोपाल पैसेंजर की एक बोगी में विस्फोट हो गया। धमाके में एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हुए हैं। एमपी पुलिस ने मामले में होशंगाबाद के पिपरिया से तीन लोगों को पकड़ा है। इन तीनाें में दाे कानपुर अाैर एक अलीगढ़ से है। पकड़ा गया संदिग्ध दानिश अख्तर उर्फ जफर यहां केडीए काॅलाेनी अाैर दूसरा अातिश मुज्जफर उर्फ अल कासिम जाजऊ कानपुर का रहने वाला है। जबकि तीसरा सैय्यद मीर हुसैन उर्फ हम्जा इंदिरा नगर अलीगढ़ का रहने वाला है।

इनसे पूछताछ के बाद पुलिस काे लखनऊ और कानपुर समेत कई स्थानों पर आतंकियों के होने का पता चला था। जिसके बाद कानपुर, उन्नाव अाैर इटावा से तीन अन्य अातंकी काे पकड़ लिया गया, जबकि दाे अातंकियाें काे लखनऊ में पुलिस ने घेर रखा है। इनसे मुठभेड़ जारी है। पकड़े गए संदिग्धाें में माेहम्मद फैसल खां काे कानपुर अाैर माेहम्मद इमरान उर्फ भाई जान काे उन्नाव के अचलगंज थाने के औद्योगिक क्षेत्र बंथर स्थित एक लेदर फैक्ट्री से पकड़ा गया। दाेनाें सगे भाई बताए जा रहे हैं। इटावा से भी फकरे अालम नामक संदिग्ध काे एटीएस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।  
पकड़े गए संदिग्धाें के पास से पुलिस ने कुछ माेबाइल अाैर लैपटाॅप बरामद हुए हैं, जिनमें ISIS से जुड़े वीडियाे अाैर संदेश माैजूद हैं। 

Related Articles

Back to top button