उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

यूपी चुनावः सपा- कांग्रेस गठबंधन ने वापस लिये पांच-पांच उम्मीदवारों के टिकट

कांग्रेस व सपा गठबंधन में टिकटों के बंटवारे की गुत्थी अभी सुलझ नहीं पा रही। संयुक्त विज्ञप्ति में रायबरेली और अमेठी को छोड़कर दस सीटों पर अपने उम्मीदवार वापस लेने का निर्णय किया।

लखनऊ। कांग्रेस व सपा गठबंधन में टिकटों के बंटवारे की गुत्थी अभी सुलझ नहीं पा रही। मंगलवार को जारी संयुक्त विज्ञप्ति में रायबरेली और अमेठी को छोड़कर दस सीटों पर अपने अपने उम्मीदवार वापस लेने का निर्णय किया परंतु कई प्रत्याशी वापसी करने को राजी नहीं है। लखनऊ मध्य क्षेत्र के उम्मीदवार मारूफ खान का कहना है कि प्रचार में इतने आगे बढ़ चुके है कि वापसी के लिए समर्थक राजी नहीं हो रहे हैं। वहीं, बहराइच की पयागपुर सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार अपने कदम वापस खींचने को तैयार नहीं है। रायबरेली व अमेठी में दोनों दलों में फ्रेंडली फाइट की स्थिति बनी है।

मंगलवार को कांग्रेस की ओर से राजीव शुक्ला और समाजवादी पार्टी की ओर से एसआरएस यादव के हस्ताक्षरों से जारी संयुक्त विज्ञप्ति में बताया कि गठबंधन में पवित्रता और मजबूती बनाने के लिए दस सीटों पर नाम वापस लेने की सहमति बनी है। इसमें पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी और पांच पर कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को मैदान से हटा लेगी। कांग्रेस कार्यालय से जारी बयान में प्रवक्ता सत्यदेव त्रिपाठी ने बताया कि संबंधित जिलों में अध्यक्षों को नेतृत्व के फैसले का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है।

उधर, सूत्रों का कहना है कि नाम वापसी की अवधि बीतने के बाद सूचना मिल पाने का बहाना लेकर कई उम्मीदवार मैदान से हटने को तैयार नहीं। लखनऊ मध्य सीट पर प्रदेश सरकार के मंत्री रविदास महरौत्रा के सामने ताल ठोंक रहे मारूफ खान का कहना है कि उनके समर्थक नाम वापसी के लिए राजी नहीं। चुनाव प्रचार काफी आगे बढ़ गया है कि वापसी का लाभ नहीं हो सकेगा।
कांग्रेस इन सीटों पर नाम वापस लेगी-
-लखनऊ मध्य से मारूफ खान
-पयागपुर सीट से भगतराम मिश्रा।
-बिंदकी से अभिमन्यु सिंह।
-सोरांव से जवाहर लाल दिवाकर।
-छानवे से भगौती प्रसाद चौधरी
सपा इन सीटों से उम्मीदवार हटाएगी
-महराजपुर से अरुणा तोमर।
-कानपुर कैंट से मोहम्मद हसन रूमी।
-कोरांव सीट से रामदेव कौल।
-बारा क्षेत्र से अजय कुमार अमृतलाल
-महरौली से रमेश कुमार।

Related Articles

Back to top button