ज्ञान भंडार

ये कैसा ‘अतिथि देवो भव:’, उदयपुर में दो फ्रांसीसी पर्यटकों पर पत्थरों से हमला

udaipur-newsदयपुर. राजस्थान आदिवासी क्षेत्र डूंगरपुर में मंगलवार को दो फ्रांसीसी पर्यटकों, जिनमें एक महिला भी शामिल थी, पर कुछ बदमाशों ने हमला कर दिया. हमले में दोनों फ्रांसीसी पर्यटक बुरी तरह घायल हो गए.

एक ओर सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘अतिथि देवो भव:’ जैसे नारे देती है लेकिन जब पर्यटक देश में आते हैं तो उन्हें कई असहनीय पीड़ाओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही दर्दनाक पीड़ा का सामना करना पड़ा दो फ्रांसीसी पर्यटकों को. जो आए तो थे मरुधरा के भ्रमण पर लेकिन उनके साथ ऐसा कुछ हुआ, जिसकी उन्होंने कल्पना तक नहीं की थी.

जंगली क्षेत्र में घूम रहे फ्रांसीसी पर्यटकों पर कुछ बदमाशों ने पत्थरों से हमला कर दिया. अचानक हुए हमले से ये दोनों पर्यटक संभल नहीं पाए और बुरी तरह से घायल हो गए. पहाड़ा पुलिस ने दोनों पर्यटकों को गंभीर हालत में खेरवाड़ा अस्पताल पहुंचाया, जहां से उन्‍हें उदयपुर रेफर कर दिया गया. महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है. फ्रांसीसी पर्यटक की पहचान कुतचा एस्ट (महिला) व कका वहुर के रूप में हुई है.

पुलिस ने बताया कि दोनों फ्रांसीसी पर्यटक प्रदेश भ्रमण पर आए हुए हैं. मंगलवार के ये दोनों डूंगरपुर में थे, जहां से प्राकृतिक छटा देखते हुए ये दोनों पैदल ही उदयपुर की ओर निकल पड़े. दोनों महुवाल, डबाचिया, करावाड़ा से सटी सीमा में जंगल में घूम रहे थे. कनबई व महुवाल के बीच सुनसान जगह पर खाना खा रहे थे, तभी कुछ बदमाशों ने दोनों पर पत्थरों से हमला कर दिया. अचानक हुए इस हमले के कारण दोनों पर्यटक कुछ समझ नहीं पाए और बुरी तरह घायल हो गए.

सूचना के बाद पहाड़ा थानाधिकारी रामरूप मीणा तुरन्त मौके पर पहुंचे और दोनों को खेरवाड़ा अस्पताल में भर्ती कराया. उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्‍हें उदयपुर रैफर कर दिया गया. फिलहाल उदयपुर के एक निजी अस्पताल के आईसीयू में दोनों का उपचार चल रहा है.

इस मामले में पुलिस का कहना है कि संभवत हमला लूट के इरादे से किया गया है. दोनों फ्रांसीसी पर्यटकों के बारे में पुलिस ने बताया कि दोनों को काफी चोटें आई हैं. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button