राष्ट्रीय

ये है राजस्थान की तीन बार चैंपियन रही एथलीट ‘भागो’, अब कर रही मनरेगा में मजदूरी

bhagoसिरोही. राजस्थान अपने हौसलों से विरोधी को परास्त करने वालीं 23 साल की धावक भगवती कुमारी इन दिनों मनरेगा में मजदूरी कर रही हैं. वे 2007 में हुए राष्ट्रीय खेल आयोजन के दौरान भारत का चर्चित चेहरा पीटी ऊषा से भी मिल चुकी हैं.

एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के मुताबिक, भगवती कुमारी का निक नेम ‘भागो’ है. इस नाम से ही उन्होंने अपने हुनर को हीरे की तरह तरासा है. राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए तीन बार राज्य स्तरीय एथलेटिक्स चैंपियन रही हैं. साथ ही अंडर19 नेशनल चैंपियनशिप में राजस्थान ही ओर से पसीना बहाया है.

अब ये है हालत

अब हालत ये कि सिरोही जिले के एक नागनी गांव के पास अपनी भाभी के साथ भागो मनरेगा में मजदूरी कर रही हैं. कहां वह पहले दौड़ते समय ट्रैक शूट और शूज पहना करती थीं, लेकिन अब उसकी जहग स्थानीय पहनावे और स्लीपरों (चप्पलें) ने ले ली है. इस समय वह अपने मां के पास रह रही है. उन्हें पति ने दो साल पहले तलाक दे दिया था.

वो 2 मिनट 32 सेकंड

भागो ने 2006 में जयपुर में हुई राज्य स्तरीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप को गर्व से याद करते हुए बताया कि मैं जयपुर गई थी और चैंपियनशिप मैं करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. मैंने 2 मिनट और 32 सेकंड में 800 मीटर की दौड़ पूरी कर ली थी, जिसके बाद मैं चैंपियन बन गई थी.

पूरे गांव को हुआ था गर्व

नागनी गांव के पूर्व सरपंच नरायन सिंह बताते हैं कि 2002 में जब भागो ने जिला स्तरीय चैंपियन में भाग लिया था तो पूरे गांव को इस पर गर्व हुआ था. उस समय मैं गांव का सरपंच था. उसने राज्य में तमाम प्रतियोगिताओं में गोल्ड मैडल जीता है, लेकिन आज मुझे अच्छा नहीं लग रहा है जब वह मजदूरी कर रही है.

 

Related Articles

Back to top button