उत्तर प्रदेशराज्य

हमीरपुर: योगी ने की 36 हजार करोड़ रु. की व्यवस्था, किसान का हुआ…

हमीरपुर. यहां सोमवार को फसल ऋण मोचन योजना के तहत योगी सरकार के राज्यमंत्री मनोहर लाल (मन्नू कोरी) ने 5 हजार किसानों को कर्जमाफी का सर्ट‍िफिकेट बांटा। इनमें किसी किसान का 10 तो किसी का 250 रुपए कर्ज माफ करने का सर्ट‍िफिकेट दिया गया। जब किसानों ने मंत्री से इसकी श‍िकायत की, तो उनका कहना था कि सर्ट‍िफिकेट में कुछ मिसप्रिंट हो गया होगा, जांच करवाई जाएगी। वहीं किसानों का कहना है कि ये गरीबी का मजाक उड़ाया गया है। बता दें, योगी सरकार ने यूपी के किसानों के कर्ज माफी के लिए 36 हजार 359 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। 
हमीरपुर: योगी ने की 36 हजार करोड़ रु. की व्यवस्था, किसान का हुआ...

सर्ट‍िफिकेट मिलने ही बोले किसान- ये तो गरीबी का मजाक है

– हमीरपुर जिले के 12460 हजार किसान पहले चरण में फसल ऋण मोचक योजना से लाभान्वित होने हैं। पहले चरण में सोमवार को राज्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 हजार किसानों ऋण माफी के पत्र बांटे। इनमें 45 किसानों को मंच पर बुलाकर पत्र दिए गए।
– इनमे से किसी को 10 तो किसी को 250 रुपए कर्ज माफी का सर्ट‍िफिकेट मिला। कर्जमाफी की रकम देख किसान नाराज हो गए। हमीरपुर के उमरी गांव के रहने वाले मुन्नीलाल राज्यमंत्री के पास पहुंच गए और बोले- साब..मेरे ऊपर 50 हजार रुपए का कर्ज है, लेकिन 10 रुपए 33 पैसे का सर्ट‍िफिकेट दिया गया। ये गरीब का मजाक उड़ाया जा रहा है। उन्होंने अपनी पासबुक भी राज्यमंत्री को दिखाई।
– किसान की बात सुन राज्यमंत्री ने कहा- सर्ट‍िफिकेट में कुछ मिसप्रिंट हो गया है। इसकी जांच कराई जाएगी।
– वहीं, किसान बाबूलाल ने कहा- ”मुझे इलाहाबाद बैंक से 50 हजार रुपए का कर्जमाफ होने की सूचना मिली थी। लेकिन 28 हजार रुपए का सर्ट‍िफिकेट दिया गया। क्या सरकार इतनी ही राहत देगी?

बाराबंकी में भी किसानों में मिले ऐसे कर्जमाफी के सर्ट‍िफिकेट

– 8 सितंबर को यूपी के बाराबंकी जिले में भी किसानों की कर्जमाफी का प्रमाणपत्र दिया गया था। यहां 5 हजार किसानों को प्रमाणपत्र दिए गए।

– सेमरी गांव के रहने वाले शौकत को 23 रुपए, रमापति को 44 रुपए, सरयू को 89 रुपए, शम्भू को 12 रुपए, रमेश द्विवेदी को 17 रुपए, रामदीन को 24 रुपए कर्जमाफी सर्ट‍िफिकेट मिला। कुछ ऐसे भी किसान थे जिन्हें 2 या 4 रुपए का सर्ट‍िफिकेट मिला।
– किसानों का कहना था कि कर्जमाफी से ज्यादा रकम तो कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में खर्च हो गए।

कर्जमाफी को लेकर क्या है योगी सरकार का फैसला

– योगी सरकार के फैसले के मुताबिक, लघु और सीमांत किसानों के 1 लाख रुपए तक के फसली ऋण माफ किए जाएंगे। इससे प्रदेश के 2.15 करोड़ किसानों के 30729 करोड़ रुपए के कर्ज माफ होंगे।

– इससे राज्य में सूखा, बाढ़ आदि के चलते नुकसान उठाने वाले किसानों को फायदा होगा।
– कुछ अन्य किसानों के 5630 करोड़ रुपए के कर्ज माफ करने का फैसला लिया गया, जिनके लोन एनपीए हो चुके हैं, और इनकी रिकवरी की संभावना नहीं है।
– सरकार की इस घोषणा का फायदा उन सभी किसानों को मिलेगा, जिन्होंने प्रदेश के किसी भी बैंक से कर्ज लिया हो। इसमें किसान सहकारी बैंक, भूमि विकास बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button